scorecardresearch
 

भारत में तेजी से लॉन्च हो रहे 5G स्मार्टफोन्स, क्या आपको खरीदना चाहिए?

भारत में इन दिनों कंपनियाँ लगातार 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रही हैं. भारत में अभी 5G उपलब्ध नहीं है, लेकिन क्या आपके लिए ये सही मौक़ा है 5G स्मार्टफोन्स ख़रीदने का?

Photo for representation Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में 5G स्मार्टफ़ोन्स लगातार लॉन्च किए जा रहे हैं.
  • अब 5G स्मार्टफोन्स पहले के मुक़ाबले कुछ कम क़ीमत में भी पेश किए जा रहे हैं.

पिछले कुछ समय से मार्केट में तेज़ी से 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जा रहे हैं. कई बार आप ये सोच रहे होंगे कि भारत में फ़िलहाल 5G का नामोनिशान नहीं है, यानी कोई भी नेटवर्क प्रोवाइडर 5G नहीं देता है. 5G फ़ोन लेने का क्या फ़ायदा?

ऐसे फ़ोन के फ़ीचर का क्या फ़ायदा जो आप यूज ही न कर पाएँ और इसके लिए ज़ाहिर है थोड़े ज़्यादा पैसे भी देने होंगे. लेकिन ऐसा नहीं है. 5G स्मार्टफोन्स ख़रीदने के अपने फ़ायदे हैं. हम आपको उन वजहों के बारे में बताते हैं जिससे आपको ये तय करने में आसानी होगी कि 5G को प्राथमिकता दें या न दें.

सबसे पहली चीज ये है कि अगर आप 20 हज़ार से ऊपर का फ़ोन खरीद रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपको ऐसा फ़ोन देखना चाहिए जिसमें 5G दिया जा रहा है. लेकिन फ़िलहाल ये ऑप्शन भारत में काफ़ी कम है.

दूसरी चीज, अगर आप फ़ोन लंबे समय तक चलाते हैं - जैसे दो से तीन साल, तो भी आपको 5G स्मार्टफ़ोन लेना होगा. क्योंकि एक से दो साल के अंदर भारत में 5G लॉन्च हो सकता है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने हाल ही में कहा है कि 2021 के मिड में Jio 5G लॉन्च कर दिया जाएगा. यानी जब Jio 5G लेकर आएगा, तो ज़ाहिर एयरटेल और VI भी 5G लाएँगे.

मान लीजिए 2021 के आख़िर या 2022 की शुरुआत तक भारत की टेलीकॉम कंपनियों ने 5G देना शुरू कर दिया तो ऐसे में आपको अपने 4G फ़ोन स्लो लगने लगेगा. लेकिन क्यों? 4G की स्पीड तो अच्छी मिलती है.

अगर आपको याद हो तो कुछ साल पहले तक 3G स्पीड काफ़ी तेज हुआ करती थी, लेकिन जैसे ही मार्केट में 4G आया उसके बाद से 3G की हालत ख़राब होती गई है और अब ज़्यादातर लोग 4G में ख़ुद को अपग्रेड कर चुके हैं.

ठीक ऐेसे ही मार्केट में 5G आने के बाद 4G की भी हालत उसी तरह होने की उम्मीद है जैसी 3G की हुई. यानी स्पीड में समस्या आएगी. यहाँ तक की कुछ कंपनियों ने तो 3G पर ध्यान ही देना बंद कर दिया है.

इसलिए अगर आपको फ़ोन लंबे समय तक चलाना है और आपका बजट 20 हज़ार से ऊपर का है तो आप 5G स्मार्टफोन ख़रीद सकते हैं. ये आपके लिए बेहतर च्वाइस होगी, क्योंकि 5G आने के बाद फिर से आपको फ़ोन अपग्रेड करने की ज़रूरत नहीं होगी.

मार्केट में और भी सस्ते 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च होंगे..

अगर आप अभी 5G स्मार्टफ़ोन लेने का मन बना रहे हैं और आपका बजट टाइट है तो ऐसे में आप कुछ महीनों का इंताजर कर लें. क्योंकि अब 5G स्मार्टफोन्स सस्ते लॉन्च होंगे. हाल ही में Motorola ने 20 हज़ार के सेग्मेंट में 5G स्मार्टफ़ोन लॉन्च कर दिया है.

देखें: आजतक LIVE TV

अगर जल्दबाजी में बजट कम होने के बावजूद भी आपने लोन लेकर या EMI पर महंगे 5G स्मार्टफोन खरीद लिए तो फिर ऐसे में आने वाले समय में आप पछता सकते हैं. क्योंकि कई कंपनियां अब सस्ते 5G स्मार्टफोन पर काम कर रही हैं. 

इसके बाद से भारतीय मार्केट में सस्ते 5G स्मार्टफ़ोन लॉन्च करने की होड़ लगेगी. उम्मीद की जा सकती है कि अगले कुछ महीनों को अंदर 20 हज़ार के सेग्मेंट में और भी 5G स्मार्टफोन्स आएँगे और तब आपके लिए ख़रीदने के बेहतर मौक़ा होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें