scorecardresearch
 

WhatsApp का नया अपडेट, फोन में नहीं होगा इंटरनेट फिर भी कर सकेंगे यूज, जानिए डिटेल्स

WhatsApp Web Multi Device Update: वॉट्सऐप ने वेब और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए मल्टी डिवाइस अपडेट को रोलआउट करना शुरू कर दिया है. इस अपडेट के बाद यूजर्स फोन में इंटरनेट नहीं होने पर भी डेस्कटॉप पर इस ऐप को यूज कर सकेंगे.

X
WhatsApp Web Multi Device Update WhatsApp Web Multi Device Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp ने जारी किया नया अपडेट
  • डेस्कटॉप यूजर्स को मिलेगा मल्टी डिवाइस सपोर्ट
  • फोन में बिना इंटरनेट डेस्कटॉप पर यूज कर सकेंगे WhatsApp

WhatsApp मल्टी डिवाइस अपडेट रोलआउट कर रहा है, जो बग्स फिक्स और दूसरे बदलाव के साथ रिलीज किया जा रहा है. इस अपडेट को डेस्कटॉप और WhatsApp Web वर्जन के लिए रिलीज किया जा रहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही इस अपडेट को एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए भी जारी किया जाएगा. बता दें कि WhatsApp का मल्टी डिवाइस फीचर डेस्कटॉप और वेब वर्जन के लिए बीटा फेज में है. 

इस फीचर की मदद से यूजर्स चार डिवाइसेस पर एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को यूज कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें फोन में एक्टिव इंटरनेट की जरूरत भी नहीं होगी. अभी तक WhatsApp Web या वॉट्सऐप डेस्कटॉप यूज करने के लिए यूजर्स के फोन में भी एक्टिव इंटरनेट होना जरूरी होता है. नए अपडेट में बाद यूजर्स बिना फोन में इंटरनेट के भी वॉट्सऐप को दूसरे डिवाइसेस पर यूज कर सकेंगे.

बीटा फेज में था फीचर

इसकी जानकारी WABetaInfo ने शेयर की है. WABetaInfo के मुताबिक, 'चूंकि यह बीटा फेज में था, इसलिए कोई भी यूजर कभी भी इसमें इन या आउट कर सकता था.' रिपोर्ट की मानें तो, नवंबर 2021 में वॉट्सऐप ने मल्टी डिवाइस के लिए कुछ बदलाव को रोलआउट किया था. इस अपडेट से पहले यूजर्स को सिक्योरिटी कोड चेंज होने के बाद कुछ चैट नोटिफिकेशन्स नहीं मिल रहे थे. 

कुछ फीचर्स हैं अभी भी गायब

रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें कई फीचर्स मौजूद नहीं है. यूजर्स को जनरेटेड लिंक का प्रीव्यू, ब्रॉडकास्ट लिस्ट, अपने फोन नंबर से चैट जैसे कई फीचर्स इस अपडेट में नहीं मिल रहे हैं, लेकिन जल्द ही इन फीचर्स को जोड़ा जा सकता है. WABetaInfo की मानें तो कंपनी लॉग-इन प्रॉसेस को भी बेहतर करने पर काम कर रही है. वॉट्सऐप इस बदलाव को एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए भी जल्द रिलीज कर सकता है. 

कई फीचर्स पर कर रहा है काम

आईओएस पर यह फीचर इस महीने के अंत और एंड्रॉयड पर अप्रैल के अंत तक मिल सकता है. बता दें कि वॉट्सऐप इसके अलावा भी कई नए फीचर्स पर काम कर रहा है. ऐप पर जल्द ही यूजर्स को नया यूआई भी मिल सकता है. यूजर्स को वॉयस कॉल में नया यूआई मिलेगा. साथ ही नए इंटरफेस में ग्रुप कॉल के दौरान पता चलेगा कि कौन-सा यूजर कॉल पर बोल रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें