scorecardresearch
 

WhatsApp की बड़़ी समस्या से मिलेगी निजात, आ रहा है ये शानदार फीचर

WhatsApp feature: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में एक जरूरी फीचर आने वाला है. इस फीचर के तहत iOS से एंड्रॉयड में चैट बैकअप लिया जा सकेगा.

X
WhatsApp WhatsApp
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp का अपकमिंग फीचर, चैर इंपोर्ट
  • अब क्रॉस प्लैटफॉर्म इंपोर्ट के चांस ज्यादा हैं

दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp है. वॉट्सऐप की अपनी कई समस्याएं हैं जिससे आप लोग आए दिन दो चार होते रहते हैं. 

WhatsApp की एक बड़ी समस्या ये है कि अगर आप आईफोन पर वॉट्सऐप यूज करते हैं तो चैट का बैकअप एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर नहीं ले सकते हैं. हालांकि सैमसंग ने अपने एक स्मार्टफोन के लिए ये फीचर लाया है. लेकिन आम लोग ऐसा नहीं कर सकते हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक अब जल्द ही WhatsApp में एक खास फीचर आने वाला है. इस फीचर के तहत यूजर्स एंड्रॉयड से आईफोन में चैट्स ट्रासफर कर सकेंगे. 

WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक iOS के लिए जारी किए गए WhatsApp के बीटा वर्जन 22.2.74 में एंड्रॉयड से iOS में चैट ट्रांसफर करने का रेफ्रेंस मिला है. यहां कुछ स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किए गए हैं. 

इस स्क्रीनशॉट में इंपोर्ट चैट हिस्ट्री का फीचर देखा जा सकता है. ये फीचर हालांकि अभी बीटा टेस्टर्स के लिए पेश नहीं किया गया है. लेकिन जल्द ही ये बीटा टेस्टर्स के लिए आ सकता है. 

चैट इंपोर्ट करने का प्रोसेस क्या होगा ये साफ नहीं है. पिछले साल भी WhatsApp एक बीटा वर्जन में iOS से एंड्रॉयड में चैट ट्रांसफर करने का फीचर स्पॉट किया गया था. 

एंड्रॉयड से आईफोन में WhatsApp चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करने के लिए USB Type C टू लाइटनिंग केबल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा भी सपोर्टिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत हो सकती है. 

WABetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स को चैट ट्रांसफर करने के लिए ऐपल का Move to iOS ऐप भी अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना पड़ सकता है. इस फीचर के आ जाने से लोगों को आईफोन से स्विच करने में काफी आसानी होगी. 

हालांकि अभी इस फीचर का कोई टाइमलाइन नहीं की ये कब आएगा. इसलिए अगर आप अभी चैट बैकअप ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको एक्सपोर्ट चैट्स पर डिपेंडेट रहना होगा जो वॉट्सऐप में मौजूदा फीचर है. एक एक करके आप सभी चैट्स को अपनी ईमेल पर एक्स्पोर्ट करके रख सकते हैं. हालांकि इसे दूसरे फोन में रिस्टोर नहीं किया जा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें