scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

WhatsApp Fraud: हैकर्स को मिल जाएगा एक्सेस, पुलिस ने किया सतर्क, इस तरह के मैसेज पर ना करें क्लिक

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp पर लोग अक्सर ठगी का शिकार होते रहते हैं. कोलकाता पुलिस ने एक नए मामले को लेकर यूजर्स को आगाह किया है. पुलिस के मुताबिक, ठगों द्वारा WhatsApp Cloning की कोशिश की जा रही है, जिसकी मदद से SIM स्वैपिंग हो सकती है.

WhatsApp
  • 2/6

कोलकाता पुलिस ने ट्विटर पर लोगों को सावधान किया है. पुलिस का कहना है कि WhatsApp पर आए किसी भी संदिग्ध मैसेज या लिंक पर क्लिक ना करें. इसके साथ ही लोगों को WhatsApp के सिक्योरिटी फीचर्स का भी इस्तेमाल करना चाहिए.

WhatsApp
  • 3/6

पुलिस ने ट्विटर पर लिखा,'आपको WhatsApp पर ऐसे मैसेज आ सकते हैं, जिसमें लिंक पर क्लिक करने और वेरिफिकेशन कोड शेयर करने को कहा गया हो. यह मैसेज आपके नजदीकी लोगों के हो सकते हैं. इन लिंक्स पर क्लिक करने से फ्रॉड्स को आपके WhatsApp का एक्सेस मिल जाएगा.'

WhatsApp
  • 4/6

पुलिस ने कहा है कि यदि आपको इस तरह के मैसेज आपके फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स से भी आते हैं, तो एक बार क्रॉस चेक जरूर करें कि सेंडर आपका जानने वाला ही है या नहीं. कुछ एथिकल हैकर्स को इस तरह के फर्जी WhatsApp और KYC अपडेट से जुड़े मैसेज मिले थे, जिसकी जानकारी उन्होंने पुलिस को दी.

WhatsApp
  • 5/6

रिपोर्ट्स की मानें तो इस तरह के स्कैम किसी सामान्य मैसेज जैसे भी हो सकते हैं, जिसमें आपक सिर्फ Hello का मैसेज आया हो. इससे पहले कोलकाता पुलिस ने Facebook पर भी इस तरह के खतरे से लोगों को आगाह किया था.

WhatsApp
  • 6/6

पुलिस की मानें तो लोगों को फंसाने के लिए फ्रॉड्स कई बार आपके दोस्त के नाम से सीधे मैसेज भी कर सकते हैं. साइबर सेल का कहना है कि आपको अपने WhatsApp मैसेज को लेकर उसी तरह सतर्क रहना चाहिए, जिस तरह से आप किसी अनजान फेसबुक मैसेज को लेकर सावधान रहते हैं.