scorecardresearch
 

PUBG Mobile भारत में बैन हुआ, लेकिन PUBG नहीं, जानें ऐसा क्यों?

चीनी ऐप्स पर डिजिटल वार करते हुए इस बार भारत सरकार ने कुल 118 ऐप्स को बैन कर दिया है. बुधवार शाम सरकार ने बयान जारी करते हुए कहा कि ये ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे.

X
PUBG Mobile Banned In India
PUBG Mobile Banned In India
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में बैन हुए 118 चीनी ऐप्स
  • पॉपुलर ऐप PUBG मोबाइल भी शामिल
  • ये ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए थे खतरा

चीनी ऐप्स पर डिजिटल वार करते हुए इस बार भारत सरकार ने कुल 118 ऐप्स को बैन कर दिया है. बुधवार शाम सरकार ने बयान जारी करते हुए कहा कि ये ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे. इन ऐप्स में एक बड़ा ना PUBG मोबाइल का भी था. ये ऐप गेमर्स के बीच काफी पॉपुलर है.

PUBG Mobile के साथ ही सरकार ने घोषणा की कि वो PUBG Mobile Nordic Map: Livik, PUBG Mobile Lite, WeChat Work और WeChat reading जैसे ऐप्स को भी बैन कर रही है. हालांकि, यहां पर गौर करने वाली जो बात है वो ये है कि बैन किए ऐप्स की लिस्ट में PUBG नाम शामिल नहीं है.

भारत में क्यों बैन नहीं किया गया PUBG?

पेपर पर देखें तो ये नाम एक जैसे लगते हैं. लेकिन PUBG और PUBG मोबाइल में काफी अंतर है. पबजी मोबाइल, जैसा कि नाम से ही समझा जा सकता है ये मोबाइल प्लेयर्स के लिए है. वहीं, पबजी को गेमिंग कंसोल या पीसी पर खेला जा सकता है.

हालांकि, इसके अलावा दोनों के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर है वो ये है कि इनके पब्लिशर अलग हैं. PUBG Mobile का पब्लिशर Tencent है, जिसके ज्यादातर सर्वर्स चीन में बेस्ड हैं. वहीं, पीसी के लिए PUBG को कोरियन पब्लिशर PUBG Corp द्वारा ऑपरेट किया जाता है.

यही वजह है कि ये गेम अभी भी PC के लिए उपलब्ध है जबकि इसका ऐप वर्जन भारत में बैन किया गया है.

PUBG पर पाबंदी लगाए जाने पर अपनी प्रत‍िक्र‍िया दें...

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें