scorecardresearch
 

Instagram Reels Update: अब सब कुछ रील्स ही है! कंपनी लाई नए फीचर्स, बदला बहुत कुछ

Instagram Reels Update: इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर कई बड़े बदलाव किए हैं. अब यूजर्स को 15 मिनट से कम टाइम का कोई भी वीडियो Reels में नजर आएगा. इसके साथ ही कंपनी ने रील्स बनाने के नए तरीके भी इंट्रोड्यूश किए हैं. कुल मिलकार कंपनी का पूरा फोकस अब रील्स पर हो गया है. आइए जानते हैं इंस्टाग्राम पर क्या कुछ नया होगा.

X
Instagram Reels में ही नजर आएंगे सभी वीडियोज Instagram Reels में ही नजर आएंगे सभी वीडियोज
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Instagram पर मिलेंगे नए Reels फीचर
  • कोई भी वीडियो अब Reels में आएगा नजर
  • यूजर्स को Dual नाम का नया फीचर मिलेगा

वीडियो और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram पर बड़ा बदलाव हो रहा है. आप इंस्टाग्राम के नए युग में एंट्री कर रहे हैं, जिसमें कंपनी का फोकस अब वीडियो पर होगा. वीडियो भी क्या रील्स पर होगा. अब इंस्टाग्राम पर 15 मिनट से छोटा कोई भी वीडियो रील्स की तरह दिखाया जाएगा.

हालांकि, पहले पोस्ट किए गए वीडियोज को रील्स में नहीं बदला जाएगा. कंपनी ने इस बदलाव की शुरुआत कुछ हफ्ते पहले ही की है और आने वाले कुछ हफ्तों में यह परमानेंट हो जाएगा.

नया अपडेट इंस्टग्राम की उस कोशिश का हिस्सा है, जिसमें ऐप यूजर्स को फुल स्क्रीन एक्सपीरियंस प्रदान करना चाहता है. इसके अलावा यूजर्स को सभी वीडियो अब एक ही टैप में देखने को मिलेंगे. 

कोई भी वीडियो अब रील्स में नजर आएगा

इस बदलाव के बाद पब्लिक अकाउंट से पोस्ट किए गए वीडियो रील्स के तौर पर कंसीडर होंगे. कोई भी इन रील्स को डिस्कवर कर सकता है और आपके ओरिजनल ऑडियो का इस्तेमाल रील्स बनाने के लिए कर सकता है. अगर आपका अकाउंट प्राइवेट सेट है, तो आपकी Reels सिर्फ आपके फॉलोअर्स को नजर आएगी. 

आसान होगा रिमिक्स करना

जब आप पब्लिक अकाउंट से रील पोस्ट करते हैं, तो कोई भी उसके साथ रिमिक्स कर सकता है. हालांकि, इसे आप अकाउंट सेटिंग में बदलाव करके बंद कर सकते हैं.

इस बदलाव से कुछ लोग नाखुश भी हो सकते हैं. अब यूजर्स को हॉरिजॉन्टल वीडियो बनाने में दिक्कत होगी. क्योंकि ऐप इसे खुद-ब-खुद इन्हें वर्टिकल रील फॉर्मेट में अपलोड करेगा. 

रील्स बनाने के नए तरीके भी मिलेंगे

इस कदम का लोगों को लंबे समय से अंदाजा था. कंपनी लंबे समय से वीडियो ऐप को सिंपल बनाने की कोशिश कर रही थी. इसके अलावा इंस्टाग्राम रील्स क्रिएट करने और शेयर करने के नई तरीके भी ला रहा है.

ऐप पर यूजर्स को Dual ऑप्शन मिलेगा, जिसकी मदद से यूजर्स कंटेंट और दूसरे यूजर का रिएक्शन एक साथ रिकॉर्ड कर सकते हैं. यह फीचर नए तरह की रील बनाने में मदद करेगा. हालांकि, वीवो के फोन में पहले ही यह फीचर मिलते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें