scorecardresearch
 

46 साल पुराना Apple-1 इतने करोड़ में बिका, अभी भी करता है पूरी तरह से काम, जानिए डिटेल्स

Apple-1 Price: साल 1976 में बने ऐपल के एक कम्प्यूटर की नीलामी 2.5 करोड़ रुपये से ज्यादा में हुई है. इस कम्प्यूटर पर ऐपल के को-फाउंडर Steve Wozniak का साइन है. खास बात ये है कि यह कम्प्यूटर अभी भी पूरी तरह से काम करता है. आइए जानते हैं इस डील की खास बातें.

X
Apple-1 की हुई नीलामी (तस्वीर- AAPL Collection)
Apple-1 की हुई नीलामी (तस्वीर- AAPL Collection)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Apple-1 हुआ 2.5 करोड़ से ज्यादा में नीलाम
  • eBay पर 31 मई को लिस्ट हुआ था डिवाइस
  • डिवाइस पर Steve Wozniak का है साइन

ऐपल के डिवाइसेस महंगे होते हैं. लोगों को इसके लिए अच्छी खासी रकम खर्च करनी पड़ती है. क्या आप एक पुराने ऐपल डिवाइस के लिए करोड़ों रुपये खर्च करेंगे? एक शख्स ने Apple-1 विंटेज कम्प्यूटर के लिए जितने पैसे खर्च किए हैं, उसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

Apple को-फाउंडर Steve Wozniak के साइन वाले Apple-1 कम्प्यूटर की नीलामी 3,40,100 डॉलर (लगभग 2,64,76,000 रुपये) में हुई है. इस मशीन को साल 1976 में तैयार किया गया था और रिपोर्ट्स की मानें तो यह अभी भी काम कर रही है.

eBay पर हुई नीलामी

डिवाइस की नीलामी eBay पर हुई है. AAPL Collection ने ऐपल-1 कम्प्यूटर को बेचा है. eBay पर इस डिवाइस को 31 मई को लिस्ट किया गया था. लिस्टिंग के वक्त यह एक मात्र मॉडल था, जो ऐपल को-फाउंडर Steve Wozniak के साइन के साथ उपलब्ध था. 

Wozniak ने कम्प्यूटर में लगे Motorola 6502 प्रोसेसर पर साइन किया है. डिवाइस की नीलामी के लिए 112 लोगों ने बोली लगाई थी. 12 जून को डिवाइस की नीलामी बंद कर दी गई है और अब यह बिक चुका है.

सभी पार्ट ओरिजनल

हालांकि, सेलर ने इसे खरीदने वाले शख्स का नाम नहीं बताया है. सेलर की मानें तो इस डिवाइस को प्रोफेशनल तरीके से रिस्टोर किया गया था. Apple-1 के लगभग सभी पार्ट ओरिजनल हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो Steve Wozniak ने इस डिवाइस को पिछले साल यानी 2021 में सेलर के लिए साइन किया था.

साल 2021 में Steve Wozniak ने किया था साइन

ओरिजनल Apple-1 बिना केस, पावर सप्लाई, कीबोर्ड या मॉनिटर के आता था. आप इस डिवाइस को शुरुआती दौर का मैक मिनी समझ सकते हैं. सेलर की मानें तो ऐसे बहुत कम डिवाइस अब मौजूद हैं, जिसमें सभी ओरिजनल पार्ट लगे हों. 

सेलर ने इस डिवाइस को खरीदने वाले का नाम नहीं बताया है. हालांकि, सेलर के मुताबिक Apple-1 को खरीदने वाला शख्स एक एक्सपीरियंस्ड विंटेज कम्प्यूटर कलेक्टर है. डिवाइस को अमेरिका में रहने वाले शख्स ने खरीदा है. eBay पर ऐसे दूसरे प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं, जिन्हें लोग खरीदते हैं.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें