scorecardresearch
 

WWDC 2022: Apple CarPlay में कई नए फीचर्स, ऐपल ने दिखाया कैसी होगी फ्यूचर कार?

Apple CarPlay Update 2022: ऐपल ने WWDC 2022 में कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. कंपनी ने ऐपल कार प्ले का फ्यूचर दिखाया है. कंपनी इसे सिर्फ इंफोटेनमेंट सिस्टम तक सीमित नहीं रखना चाहती है. बल्कि इस पर आपको कार के बहुत से कंट्रोल और डेटा मिलेंगे. आइए जानते हैं डिटेल्स.

X
Apple CarPlay Apple CarPlay
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Apple CarPlay में मिलेंगे कई सारे कंट्रोल
  • अगले साल के अंत तक आएगा कार प्ले का नया अपेडट
  • म्यूजिक ही नहीं बल्कि क्लाइमेट और दूसरे कंट्रोल भी मिलेंगे

WWDC 2022 में ऐपल ने कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. सॉफ्टवेयर से लेकर हार्डवेयर तक कंपनी ने कई नई चीजें इंट्रोड्यूश की हैं. ऐपल कार प्ले को लेकर कंपनी ने बड़ा ऐलान किया है. अपकमिंग अपडेट में ऐपल कार प्ले महज एक इंफोटेनमेंट सिस्टम बनकर नहीं रख जाएगा.

अब इस पर यूजर्स को कार से जुड़ी कई दूसरी जरूरी जानकारी भी मिलेंगी. आसान शब्दों में कहें तो ऐपल कार प्ले धीरे-धीरे कार्स का सॉफ्टवेयर बनने की तैयारी में है. नया ऐपल कार प्ले किसी भी कार के ड्राइविंग सिस्टम में अब ज्यादा अंदर तक अपनी पहुंच बना लेगा.

डैशबोर्ड पर मिलेंगी कई जरूरी डिटेल्स

कंपनी के नए डैशबोर्ड सॉफ्टवेयर पर यूजर्स को कार की ड्राइविंग से जुड़ी डिटेल्स मिलेंगी. इसमें यूजर्स को कार की स्पीड, फ्यूल लेवल और माइलेज जैसे डेटा मिलेंगे. हालांकि, यह सॉफ्टवेयर अगले साल के अंत तक आएगा. कंपनी ने इस पर ऑटो कंपनियों के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया है. 

कई कंपनियां कर रही इस पर काम

फोर्ड, निसान, मर्सिडीज-बेंज और होंडा मोटर समेत कई दूसरे ऑटोमेकर इस पर काम कर रहे हैं. जहां पिछले वर्जन में आपको सिर्फ नेविगेशन और म्यूजिक कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते थे. नए सॉफ्टवेयर में यूजर्स बिना कार प्ले ऐप को एक्जीट किए हुए सीट टेम्परेचर एडजस्ट और कैबिन टेम्परेचर एडजस्ट कर सकेंगे.

अगले साल तक आएगा नया Apple CarPlay 

ऐपल ने कहा है कि इससे जुड़ी और ज्यादा जानकारियां अगले साल के अंत तक आएंगी. यूजर्स को अपनी स्क्रीन पर ट्रिप इंफो, क्लाइमेट कंट्रोल, वेदर, नेविगेटेड इन्फॉर्मेशन, फ्यूल एंड बैटरी लेवल और दूसरी जानकारियां मिलेंगी. रिपोर्ट्स की मानें तो ऐपल अपनी खुद की एक इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रहा है. 

क्या ऐसी ही होगी ऐपल की फ्यूचर कार?

हालांकि, कंपनी को इसमें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. Apple CarPlay काफी हद तक कंपनी की फ्यूचर कार की झलक दिखाती है. ऐपल की कार कब तक लॉन्च होगी इसकी जानकारी तो नहीं है. कंपनी की मानें तो ज्यादातर नई कार्स में ऐपल कार प्ले का फीचर मिलता है और 78 परसेंट लोग कार खरीदने से पहले इस पर विचार जरूर करते हैं.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें