scorecardresearch
 

1 जुलाई से बढ़ जाएगी AC की कीमत, बदलने वाले हैं कई नियम, जानिए वजह

AC Price Hike: जल्द ही एयर कंडीशनर मैन्युफैक्चर्र्स एसी कीमतों में इजाफा कर सकते हैं. इसकी वजह BEE रेटिंग है. दरअसल, 1 जुलाई 2022 से नई स्टार रेटिंग लागू होने वाली है और इसके बाद आपका मौजूदा 5 स्टार एसी 4 स्टार में बदल जाएगा. जानिए पूरा मामला.

X
AC Price Hike: 1 जुलाई से बढ़ जाएंगी AC की कीमतें AC Price Hike: 1 जुलाई से बढ़ जाएंगी AC की कीमतें
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1 जुलाई से बढ़ सकती हैं एसी की कीमतें
  • BEE नए स्टार रेटिंग नियम लागू करने वाली है
  • नए नियमों के बाद 5 स्टार एसी 4 स्टार बन जाएगा

नया एयर कंडीशनर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो 1 जुलाई से पहले खरीद लें. अगले महीने से एसी से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव होने वाला है. इस बदलाव के कारण एसी की कीमतों में इजाफा हो सकता है. BEE यानी Bureau of Energy Efficiency ने एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी रेटिंग रूल्स में बदलाव कर दिया है.

यह बदलाव 1 जुलाई 2022 से लागू होगा. पहले यह बदलाव 1 जनवरी 2022 से लागू होने वाला था. एसी मैन्युफैक्चर्र्स की रिक्वेस्ट पर सरकार ने कंपनियों को 6 महीने की छूट दी थी, जो 30 जून को पूरी हो रही है.

यानी 1 जुलाई 2022 से एसी के लिए नए एनर्जी रेटिंग नियम लागू हो जाएंगे. नए एनर्जी रेटिंग नियमों में मौजूदा एसी की रेटिंग एक स्टार कम हो जाएगी. यानी आज का 5 स्टार एसी 1 जुलाई से 4 स्टार बन जाएगा. 

कितनी बढ़ जाएगी कीमत?

रिपोर्ट्स की मानें तो नए नॉर्म्स की वजह से एयर कंडीशनर्स की कीमत में 7 से 10 परसेंट का इजाफा होगा. हालांकि, इस बारे में एसी मैन्युफैक्चर्र्स ने कोई ठोस जानकारी नहीं दी है.

नई गाइडलाइन्स में मैन्युफैक्चर्र्स को एसी के डिजाइन में भी बदलाव करने के लिए कहा गया है. कंपनी को नए नियम के मुताबिक, एयरफ्लो को बढ़ाना होगा. साथ ही कॉपर ट्यूब का सर्फेस एरिया बढ़ाना होगा और ज्यादा इफिसियंट कंप्रेशर देना होगा. इससे एसी एनर्जी इफिसियंसी बढ़ेगी. 

कब से कब तक लागू रहेंगे नए नियम?

BEE चाहता है कि भारत में मौजूद एसी पहले से ज्यादा स्मार्ट और कम एनर्जी यूज करने वाले हों. जैसे ही नए नियम लागू होंगे, 30 जून 2022 से पहले के मैन्युफैक्चर्ड एसी की रेटिंग एक्सपायर हो जाएगी.

ध्यान दें कि नए एनर्जी इफिसियंसी नॉर्म्स 1 जुलाई 2022 से 31 दिसंबर 2024 तक लागू रहेंगे. इसके बाद नए नॉर्म्स लागू हो जाएंगे और रेटिंग को एक स्टार कम कर दिया जाएगा. 

ऐसे में अगर आप नया एसी खरीदने की प्लानिंग में हैं, तो 1 जुलाई 2022 से पहले खरीद सकते हैं. इससे आपको कम कीमत और संभवतः डिस्काउंट भी मिल जाए. मगर 1 जुलाई 2022 के बाद से आपको ज्यादा पैसे निश्चित तौर पर खर्च करने होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें