scorecardresearch
 

बड़ा बदलाव, अब सरकार भी नहीं पढ़ सकती आपके व्हाट्सएप चैट्स

व्हाट्सएप ने सभी मैसेज के लिए एंड टु एंड एन्क्रिप्शन देने का ऐलान किया है. अब व्हाट्सएप के अधिकारी भी यूजर्स के चैट्स को नहीं पढ़ सकते. ऐसे में सरकार कंपनी से किसी यूजर्स के चैट की मांग नहीं कर सकती.

X
WhatsApp में मिला एंड टु एंड एन्क्रिप्शन WhatsApp में मिला एंड टु एंड एन्क्रिप्शन

दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग एप अब पूरी तरह से सिक्योर हो गया है. कंपनी ने मंगलवार को इस एप के मैसेजेस को एंड टु एंड एन्क्रिप्शन से सिक्योर करने का ऐलान किया है.

क्या है एंड टू एंड एन्क्रिप्शन
गौरतलब है कि इस एन्क्रिप्शन के जरिए सिर्फ सेंडर और रिसीवर ही मैसेज पढ़ सकते हैं, और इसे कोई टेलीकॉम कंपनी ट्रेस नहीं कर सकती. मैसेजिएंग एप टेलीग्राम ऐसे ही एन्क्रिप्शन को यूज करता है.

सरकार और कंपनी को भी व्हाट्सएप चैट्स पढ़ने का अख्तियार नहीं
एंड टु एंड एन्क्रिप्शन लागू होने के बाद अब व्हाट्सएप के कन्वर्सेशन ना तो कंपनी पढ़ पाएगी और ना ही सरकार. अगर सरकार कंपनी से किसी का व्हाट्सएप कन्वर्सेशन की मांग भी करती है तो उसे नहीं मिलेगा.

व्हाट्सएप के सीईओ का बयान
व्हाट्सएप के सीईओ और को फाउंडर ने एंड टु एंड एन्क्रिप्शन शुरू करते हुए कहा ' हम पिछले दो साल से व्हाट्सप के कन्वर्सेशन को ज्यादा सिक्योर बनाने पर काम कर रहे हैं. हमें इस बात का गर्व है कि हम कन्वर्सेशन्स को सिक्योर करने में सफल रहे हैं. अब व्हाट्सएप पर भेजे हुए आपके सभी मैसेज,फोटो,वीडियो,फाइल और वॉयस मैसेज एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड हैं'.

उन्होंने कहा कि इस सिक्योरिटी के बाद अब साइबर क्रिमिनल्स और हैकर्स भी यूजर्स के व्हाट्सएप मैसेज नहीं पढ़ सकते हैं.

256 बिट सिक्योर होंगे मैसेज, हैकर्स के लिए इसे क्रैक करना मुश्किल
एंड टु एंड के जरिए एन्क्रिप्ट किए गए मैसेज 256 बिट स्ट्रॉन्ग होते हैं, जिसे हैकर्स ब्रुट फोर्स मेथड से भी क्रैक नहीं कर सकते. हालांकि कई बार इन सिक्योरिटी में लूप होल निकल आते हैं जिसका फायदा उठा कर ग्रे हैट हैकर्स इसे क्रैक कर लेते हैं.

नए अपडेट के बाद खुद सिक्योर हो जाएंगे मैसेजेस
एंड टु एंड एन्क्रिप्शन वाले व्हाट्सएप के लिए गूगल प्ले स्टोर से इसका नया अपडेट डाउनलोड करना होगा. iOS यूजर्स एप स्टोर से इसे अपडेट कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें