scorecardresearch
 

फाइव स्टार होटल हयात का पेमेंट सिस्टम हैक, सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स कर रहे हैं जांच

2015 की ग्लोबल हैकिंग में एक बड़ी घटना जुड़ गई है. इस बार हैकर्स ने एक मैलवेयर के जरिए होटल हयात के पेमेंट प्रोसेसिंग सिस्टम को भेदने की कोशिश की.

X
Representational Image Representational Image

इस साल दुनिया भर में हैकि‍ंग की कई बड़ी घटनाएं हुई हैं, जिनमें एशले मेडिशन, ओपीएम और ज्यूनिपर फायरवाल हैकिंग शामिल हैं. अब इनमें एक बड़ा नाम 'हयात' जुड़ गया है. दुनिया के मशहूर फाइव स्टार होटल हयात के पेमेंट सिस्टम में मैलवेयर पाया गया है. इस अमेरिकी कंपनी के 52 देशों में 627 फाइव स्टार होटल्स हैं.

कंपनी के मुताबिक, इसके पेमेंट प्रोसेसिंग सिस्टम को मैलवेयर के जरिए भेदने की कोशिश की गई है. 23 दिसंबर को कंपनी ने बयान जारी करके बताया था कि इसके सिस्टम को पूरी तरह हैक कर लिया गया है. हालांकि लोगों के क्रेडिट कार्ड और दूसरी जानकारियां चोरी नहीं हुई हैं.

कंपनी ने जारी किए अपने बयान में कहा, 'हमने इस मामले के लिए साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट को हायर किया है और इस मामले की जांच चल रही है. जल्द ही सिस्टम में खामी और हैकर्स का पता लगाया जाएगा.'

हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि किस देश के होटल में ऐसा हुआ है, पर कंपनी ने लोगों को अपने पेमेंट कार्ड को रिव्यू करने को कहा है जिससे अनाधिकृत ट्रांजेक्शन का पता लगाया जा सके.

भारत में भी है होटल हयात
गौरतलब है कि अमेरिकी हॉस्पिटैलिटी कंपनी हयात का दिल्ली में भी एक फाइव स्टार होटल है जिसमें दूसरे देशों से आए डेलिगेट्स रुकते हैं. हाल ही में चीन के प्रेजिडेंट शी जिनपिंग का स्वागत पीएम मोदी ने इसी होटल में किया था. इसके अलावा इस कंपनी का एक होटल चेन्नई में भी है.

कंपनी ने यह भी कहा है कि उसने अपनी पेमेंट सिस्टम की सिक्योरिटी को फिलहाल बढ़ा दिया है ताकि आगे से ऐसा ना हो सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें