scorecardresearch
 

क्या आप गूगल क्रोम के इन हिडेन फीचर्स के बारे में जानते हैं

क्रोम ब्राउजर में कई ऐसे फीचर्स हैं जो इसे ज्यादा यूज करने वाले भी नहीं जानते. अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो हमने बनाई है खास आपके लिए यह लिस्ट...

गूगल क्रोम के टिप्स ट्रिक्स गूगल क्रोम के टिप्स ट्रिक्स

गूगल क्रोम दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंटरनेट ब्राउजर है. इसे मात देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट और फायरफॉक्स ने काफी मशक्कत की लेकिन सफल नहीं हुए.

अगर आप भी इस ब्राउजर को यूज करते हैं तो हम आपको इसके कुछ हिडेन फीचर्स और ट्रिक्स बताते हैं जिससे इसे यूज करके आप स्मार्ट इंटरनेट यूजर्स बन जाएंगे.

  • गलती से बंद टैब को ऐसे करें ओपन : कई बार हम गलती से किसी टैब को बंद कर देते हैं. इसके लिए आपको CTRL + SHIFT+T यूज करना है. बंद किया गया टैब आपके सामने होगा.
  • कमांड्स से मैनेज करें टैब्स : ब्राउजर में आपने 10 टैब खोल रखे हैं और आपको एक एक करके सभी पर नजर रखनी है बिना माउस यूज किए हुए. आपको CTRL के साथ 1 से ले कर 9 तक प्रेस करना है. यानी CTRL को होल्ड कर के 1 प्रेस किया तो पहला टैब खुल जाएगा.
  • क्रोम में ऐसे करें सर्च : आप में से कई लोग शायद इसे जानते होंगे. लेकिन ज्यादाकर लोग इंटरनेट पर सर्च करने के लिए गूगल क्रोम के जरिए Google.com पर जाते हैं. सर्च करने के लिए आप क्रोम के यूआरएल बॉक्स में कीवर्ड टाइप करेंगे तो वो सीधे गूगल सर्च के ही रिजल्ट देगा.
  • टैब को ऐसे करें ड्रैग : एक साथ कई टैब ओपन किया है तो कोई बात नहीं . खुले हुए टैब को अलग विंडो में लाने के लिए उस टैब पर CNTRL के साथ क्लिक करें और खींच कर नीचे की तरफ लाएं. ऐसा करने से वो टैब नए विंडो में आ जाएगा.
  • क्रोम को बनाएं पर्सनल: गूगल क्रोम को पर्सनल डैशबोर्ड बनाना चाहते हैं तो इस एक्सटेंशन को ऐड कर लें. स्क्रीन पर आपके लिए ग्रीटिंग्स और टाइम दिखाए जाएंगे. आप इसमें दिन भर में किए जाने वाले टास्क भी ऐड कर सकते हैं ताकि आपको याद रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें