scorecardresearch
 

गूगल के नए हार्डवेयर डिविजन को हेड करेंगे मोटोरोला के पूर्व प्रेसिडेंट रिक ऑस्टेरलो

गूगल एक नया हार्डवेयर डिविजन लॉन्च करने की तैयारी में है जिसे मोटोरोला के पूर्व प्रेसिडेंट हेड करेंगे.

पूर्व मोटोरोला प्रेसिडेंट रिक ऑस्टेरलो (फाइल फोटो) पूर्व मोटोरोला प्रेसिडेंट रिक ऑस्टेरलो (फाइल फोटो)

कुछ महीने पहले मोटोरोला के प्रेसिडेंट रिक ऑस्टेरलो ने कंपनी छोड़ दी थी. अब रिपोर्ट के मुताबिक वो गूगल ज्वाइन कर रहे हैं. आपको बता दें कि जब मोटोरोला को गूगल ने खरीदा था तब वो मोटोरोला को हेड कर रहे थे.

अब आपको एक दिलचस्प खबर बता दें. गूगल एक हार्डवेयर डिविजन शुरू करने की तैयारी में है. कंपनी फिलहाल नेक्सस स्मार्टफोन, पिक्सल टैब, वन हब राउटर, गूगल ग्लास और क्रोमकास्ट जैसे यूजर बेस्ड डिवाइस बनाती है.

माना जाता है कि कंपनी हार्डवेयर के मामले में कंपनी ने ज्यादा कुछ नहीं किया है. लेकिन अब कंपनी इसे एक नया आयाम देना चाहती जिसके लिए इसने मोटोरोला के पूर्व प्रेसिडेंट रिक ऑसटेरलो को हायर करने का मन बनाया है. उन पर इस डिविजन में नए प्रोडक्ट्स डेवलप करने के साथ पुराने प्रोडक्टस को बेहतर करने की भी जिम्मेदारी होगी.

ऐसा पहली बार होगा जब गूगल हार्डवेयर के लिए सिनियर वाइस प्रेसिडेंट अप्वाइंट करेगी. इससे पहले गूगल ग्लास को टोनी फेडेल ने हेड किया था जिन्हें दुनिया iPod और iPhone के लिए ज्यादा जानती है.

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए हार्डवेयर डिविजन में ये डिवाइस शामिल किए जाएंगे-

- Nexus : गूगल फ्लैगशिप एंड्रॉयड स्मार्टफोन के हार्डवेयर डेवलपमेंट की जिम्मेदारी रिक ऑस्टेरलो को दी जाएगी.

- Chromecast : यह गूगल का टीवी स्ट्रीमिंग एचडीएमआई स्टिक है जिसका भी जिम्मा उन्हें सौंपा जाएगा.

- Chromebook, Pixel C : क्रोमबुक और पिक्सल सी टैबलेट ने डेवलपिंग देशों में अपने छाप छोड़ने में असफल ही रहे हैं. ऐसे में हार्डवेयर डिविजन के नए बॉस पर इसकी भी जिम्मेदारी होगी.

- OnHub: गूगल का होम वायरलेस राउटर जिसे और बेहतर करने की जिम्मेदारी होगी.

- ATAP : यह एल्फाबेट का हार्डवेयर लैब है जिसे वर्चुअल रियलिटी डिविजन में शामिल किया गया है. यानी ATAP के साथ प्रोजेक्ट Ara भी ऑस्टेरलोह के अंतर्गत आएंगे.

- Glass : अब गूगल ग्लास भी एक अलग डिविजन होगा. फिलहाल यह गूगल के Nest ब्रांड के तहत है जिसे टोनी फेडेल हेड करते हैं. लेकिन अब उम्मीद है कि उन्हें भी इस नए डिविजन में शामिल कर लिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें