scorecardresearch
 

Nothing Ear 1 Review: मार्केट में इन इयरबड्स जैसा कोई दूसरा नहीं है

Nothing Ear 1 (नथिंग ईयर 1) रिव्यू- ट्रांसपेरेंट डिजाइन के साथ आने वाले ये इयरबड्स क्या कमाल करते हैं. क्या हैं इनकी कमियां और क्या हैं खूबियां. इस रिव्यू में जानेंगे.

Nothing Ear 1 Nothing Ear 1
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Nothing Ear 1 का डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी शानदार है.
  • ऑडियो क्वॉलिटी भी अच्छी है, लेकिन कुछ कमियां भी हैं.

नथिंग एक इंग्लिश शब्द है जिसका मतलब होता है 'कुछ नहीं'.  OnePlus के को-फाउंडर रह चुके कार्ल पेई ने ब्रिटेन में एक कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम उन्होंने Nothing रख दिया. इस कंपनी में दुनिया भर के कई टेक दिग्गजों ने निवेश किया है. 

बहरहाल, नथिंग नाम की इस कंपनी ने अपने पहले प्रोडक्ट के तौर पर एक वायरल इयरबड्स लॉन्च किया है. इस वक्त भारतीय मार्केट में इयरबड्स की बौछार हो रही है. आए दिन कंपनियां नए नए इयरबड्स लॉन्च कर रही हैं. कुछ सस्ते हैं, कुछ मिड रेंज और कुछ महंगे. 
 
Nothing Ear 1 मिड रेंज इयरबड्स हैं. कंपनी ने कुछ ग्राउंडब्रेकिंग करने की कोशिश की और बिल्कुल ट्रांसपेरेंट दिखने वाला इयरबड्स लॉन्च कर दिया. इस ट्रांसपेरेंट और अनोखे दिखने वाले इयरबड्स को मैने कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल किया है. अब आपको इसका रिव्यू बता रहा हूं. 

Nothing Ear 1 का डिजाइन दूसरे इयरबड्स से काफी अलग है. इयरबड्स को काफी हद तक ट्रांसपेरेंट रखा गया है. यानी आप देख सकते हैं कि इसके अंदर क्या कॉम्पोनेंट्स लगाए गए हैं. 

बिल्ड क्वॉलिटी सॉलिड है और कंपनी ने इसे बनाने में काफी मेहनत भी की होगी, क्योंकि किसी भी प्रोडक्ट के अंदर की चीजें सजाने की जरूरत नहीं होती. लेकिन चूंकि इन इयरबड्स में अंदर की चीजें भी दिखाई दे रही हैं, इसलिए कंपनी की तारीफ होनी चाहिए. 

तस्वीर में आप इसका डिजाइन देख सकते हैं. इयरबड्स के केस का ज्यादातर हिस्सा भी ट्रांसपेरेंट है. इसका केस थोड़ा बड़ा जरूर है, इसे और छोटा होना चाहिए था. 

केस को खोलना और बंद करना आसान है और ये प्रीमियम फील देता है. इयरबड्स को केस में रखने का स्टाइल भी पसंद आएगा. हालांकि महीने भर में केस में स्क्रैच दिखने लगते हैं जो खराब बात है. 

ओवरऑल कंपनी ने डिजाइन के मामले में काफी कुछ किया है और ये मार्केट में दूसरे इयरबड्स से अलग दिखता है. पसंद नापसंद पर्सनल चीज है, लेकिन पर्सनली मुझे ये शानदार लगता है. 

Nothing Ear 1 को एंड्रॉयड और आईफोन के साथ कनेक्ट किया जा सकता है. इसके लिए Ear 1 ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. कनेक्टिविटी फास्ट है जैसे ही आप इसे फोन के पास ओपन करेंगे फोन की स्क्रीन पर कनेक्टिविटी का पॉप अप विंडो दिखेगा. 
 
ऐप का यूजर इंटरफेस भी साफ सुथरा है और कंट्रोल्स दिए गए हैं. यहां से आप ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन को मैनेज कर सकते हैं. ऐप के साथ भी हमारा एक्सीपिरएंस शानदार रहा है. 

Nothing Ear 1 के साथ जो इयरटिप्स दिए गए हैं वो काफी आरामदेह हैं. कानों में लगाने के बाद आपको बैचेनी नहीं होती है. एक दो बार लगाने के बाद आपको फिर महसूस भी नहीं होता कि कानों में इयरबड्स लगा रखे हैं. 

इसे पहन कर आप वॉकिंग कर सकते हैं, लेकिन दौड़ने में एक दो बार ये कानों से गिर गया. कनेक्टिविटी कवरेज भी ठीक ठाक ही है. 

Nothing Ear 1 में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट है यानी आप Qi एनेबल किसी भी वायरलेस चार्जिंग पैड पर इसे रख कर चार्ज कर सकते हैं. इसके अलावा यहां यूएसबी टाइप सी पोर्ट भी जिससे इसे चार्ज कर सकते हैं. 

साउंड की बात करें तो Nothing Ear 1 में 11.6mm के ड्राइवर्स दिए गए हैं. इस कीमत पर मार्केट में कम ही ऐसे इयरबड्स मिलेंगे जिनकी ऑडियो क्वॉलिटी इस लेवल की है. हालांकि इसे बेस्ट नहीं कहा जा सकता है. 

क्लैरिटी अच्छी मिलती है और बेस भी इस सेग्मेंट के हिसाब से शानदार है. ऐप के जरिए आप More treble, more bass और voice मोड में इसे डाल सकते हैं. 

ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन को ऐक्टिवेट करने के लिए इयरबड पर टैप कर सकते हैं. ऐप से भी आप ऐक्टिव नॉयज के अलग अलग मोड सेलेक्ट कर सकते हैं. 

नॉयज कैंसिलेशन को मैक्स सेटिंग में रखेंगे तो ये बढ़िया है. लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन ऑन होते ही आस पास की आवाज बिल्कुल ही सुनाई न दे. उदाहरण के तौर मैने इसे फुल नॉयज कैंसिलेशन पर गाने सुने और बगल वाले घर में कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा था. ड्रिल मशीन से लेकर कील ठोकने तक की आवाज सुनाई देती है. 

इसका मतलब ये नहीं कि ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन काम नहीं करता है. इसके साथ दिए गए इयरटिप्स भी इसे बेहतर बनाते हैं और ये शानदार है. 

ट्रांसपेरेंसी मोड अच्छा है और ये आसानी से स्विच भी हो जाता है. टैप करके आप गाने पॉज कर सकते हैं और बदल भी सकते हैं. 

कॉलिंग के दौरान वॉयस क्लियर आती है और अगले शख्स को भी आपकी आवाज में क्लैरिटी मिलती है. 

बैटरी बैकअप की बात करें तो अगर ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन ऑन करके लगातार गाने सुनते हैं तो ये आप 3.30 घंटे आराम से सुन सकेंगे. केस को फुल चार्ज करके रखा है तो इससे इयरबड्स से 24 घंटे की बैकअप निकाल सकेंगे. 

अगर बिना ANC के गाने सुनते हैं तो 5 घंटे से ज्यादा लगातार गाने सुन सकते हैं. इसी तरह केस के साथ आप 30 घंटे से ज्यादा की बैटरी बैकअप आराम से निकाल सकते हैं. 

बॉटम लाइन 

Nothing Ear 1 इस कीमत पर भारत में मिलने वाले इयरबड्स में एक शानदार ऑप्शन है. डिजाइन अनोखा है, ज्यादा वजन नहीं है, आरामदेह है और साथ ही ऑडियो परफॉर्मेंस भी बेहतर है. चूंकि कंपनी नई है तो आफ्टर सेल सर्विस को लेकर ये कैसा काम करती है ये देखने वाली चीज है. बहरहाल कंपनी का ये पहला प्रोडक्ट हमें पसंद आया. 

आज तक रेटिंग - 9/10 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें