scorecardresearch
 

iQOO 9 Pro Legend Review: हाई एंड परफॉर्मेंस और बेहतरीन स्टेब्लाइजेशन वाला स्मार्टफोन

iQOO 9 Pro M BMW Motorsport Edition Review: भारत में iQOO का फ्लैगशिप iQOO 9 Pro उपलब्ध है. गेमिंग के लिए इस फोन में काफी कुछ है, लेकिन गेमर्स नहीं भी हैं तो भी आप इस रिव्यू को पढ़ सकते हैं.

X
iQOO 9 Pro M BMW Motorsport Edition iQOO 9 Pro M BMW Motorsport Edition
स्टोरी हाइलाइट्स
  • iQOO 9 Pro का डिजाइन शानदार है.
  • iQOO 9 Pro गेमिंग के लिहाज से एक अच्छा स्मार्टफोन

iQOO वीवो का ही सब ब्रांड है जो गेमिंग कैटिगरी के स्मार्टफोन्स लॉन्च करता है. अब इसे आप हार्डकोर गेमिंग कैटिगरी नहीं कह सकते हैं, क्योंकि यहां आपको ROG Phone जैसे फिजिकल कीज नहीं मिलते हैं. बहरहाल, iQOO 9 Pro एक गेमिंग स्मार्टफोन से थोड़ा ज्यादा है. ऐसा क्यों है आपको इस रिव्यू में बताते हैं. 

iQOO 9 Pro का डिजाइन इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स से थोड़ा अलग है. मैंने iQOO 9 Pro का BWW Motorsport एडिशन रिव्यू किया है जो फ्लैगशिप है. इसे iQOO 9 Pro Legend भी कहा जाता है. 

इस फोन की कीमत लगभग 70 हजार रुपये है. पहली नजर में ये फोन अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है. लेकिन परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी से लेकर सॉफ्टवेयर फ्रंट पर कैसा परफॉर्म करता है? 

इस स्मार्टफोन की बिल्ड क्वॉलिटी और डिजाइन देख कर लगता है कि आने वाले समय में कहीं iQOO सीरीज के फ्लैगशिप Vivo के फ्लैगशिप से बेहतर ना दिखने लगें. हालांकि Vivo X70 Pro+ भी एक शानदार दिखने वाला स्मार्टफोन है.

लेकिन iQOO 9 Pro के साथ कंपनी ने डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के लिहाज से शानदार काम किया है और इसका क्रेडिट कंपनी को मिलना चाहिए. 

फ्रेम मेटल का है और बैक पैनल भी ग्लास का बना है. फ्रंट और बैक दोनों तरफ से ही ये फोन कर्व्ड है. बैक पैनल पर BMW Motorsport इंस्पायर्ड थ्री कलर रेसिंग स्ट्रिप दी गई है. दूर से ये फोन आपको प्लेन व्हाइट और रेसिंग स्ट्रिप दिखेगा, लेकिन थोड़ा पास से देखेंगे तो यहां काफी डिटेलिंग है. 

ये डिटेलिंग कार्बन फाइबर जैसी लगती है. अच्छी बात ये है कि बैक पैनल फिंगरप्रिंट मैग्नेट नहीं है, इसलिए फोन गंदा नहीं लगता और आप इसे बिना कवर के आराम से यूज कर सकते हैं. मेरे ख्याल से इस फोन को कवर लगा कर यूज करने में वो बात नहीं रहेगी. क्योंकि ऐसे ही इसे होल्ड करना आसान है और अच्छी ग्रिप मिलती है. 

इन सब के अलावा नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, सिम कार्ड ट्रे, यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिए गए हैं. इसमें हेडफोन जैक नहीं है. साइड में ब्लू कलर का होम बटन दिया गया है और इसके ऊपर वॉल्यूम रॉकर कीज हैं. 

फोन काफी बड़ा है, लेकिन बावजूद इसके इसे आप एक हाथ से भी यूज कर पाएंगे, हालांकि टाइपिंग के समय आपको दोनों हाथ यूज करने  की जरूरत महसूस होगी.

ओवरऑल फोन का लुक बेहद प्रीमियम है, फोन स्टाइलिश लगता है और और कैमरा मॉड्यूल शायद कई लोगों को भद्दा लग सकता है. हालांकि इस तरह के कैमरा मॉड्यूल वाले फोन मार्केट में कम ही हैं. कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उभरा है. 

iQOO 9 Pro में 6.78 इंच की AMOLED LTPO डिस्प्ले दी गई है और इसमें E5 टेक का यूज किया गया है जो सैमसंग की है. दावा किया जाता है कि ये पैनल कम पावर की खपत करता है और काफी ब्राइट भी होता है. हालांकि ब्राइटनेस कितनी ही इसमें फर्क कर पाना थोड़ा मुश्किल है. 

डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल तो है ही साथ ही कर्व्ड होने की वजह से गेमिंग और वीडियो देखने का एक्स्पीरिएंस थोड़ा इन्हैंस हो जाता है. 

इस फोन की एक खासियत इसमें दिया गया इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर. अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर को सबसे पहले वीवो ने ही मेनस्ट्रीम किया. चूंकि ये फोन भी Vivo की ही सबसिडरी लेकर आई है, इसलिए इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर में काफी बदलाव है. 

iQOO 9 Pro BMW M Motorsport एडिशन में अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के लिए ज्यादा एरिया दिया गया है. दूसरे फोन्स में सिर्फ एक फिंगर की ही जगह होती है, लेकिन यहां ये स्पेस ज्यादा है. फायदा ये है कि ये दूसरे ट्रेडिशन इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर वाले फोन के मुकाबले तेजी से अनलॉक हो जाता है. 

iQOO 9 Pro BMW M Motorsport Edition के ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो इस स्मार्टफोन में Qualcomm का लेटेस्ट प्रोसेसर Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट दिया गया है. इसके साथ 12GB रैम और 4GB वर्चुअल रैम का भी ऑप्शन मिलता है. 

गेमर्स को टारगेट किया गया है, इसलिए यहां कूलिंग सिस्टम भी दिया गया है. हाई एंड गेमिंग के लिए ये फोन और बेहतर हो सकता था, लेकिन इसमें एयर ट्रिगर्स नहीं हैं. हालांकि गेमिंग मोड जरूर है जिसमें लगभग सभी जरूरी फीचर्स दिए गए हैं. 

परफॉर्मेंस टेस्टिंग के लिए COD से लेकर Asphalt जैसे कई गेम्स लगातार चला कर देखे हैं, लगभग सभी गेम्स बिना किसी रूकावट, लैग और ड्रॉप के स्मूद चलते हैं. 

मल्टी टास्किंग से लेकर डेली यूज के हर ऐप्स को ये फोन अच्छे से हैंडल करता है.  हालांकि लगातार गेमिंग करने पर ये फोन गर्म होता है, लेकिन कूल डाउन होने में भी इसे ज्यादा समय नहीं लगता. 

iQOO 9 Pro BMW M Motorsport Edition के रियर पैनल पर एक बड़ा कैमरा बंप देखेंगे. यहां ट्रिपल कैमरा सेटअप लगा है. प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का है. ये Samsung GN5 सेंसर है और इसके साथ जिंबल सिस्टम दिया गया है. 

इसके अलावा 40 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है और 16 मेगापिक्सल का एक टेलीफोटो लेंस दिया गया है. टेलीफोटो लेंस से 2.5X ऑप्टिकल जूम सपोर्ट करता है. 

कैमरा सेग्मेंट का बेस्ट नहीं है, लेकिन डिसेंट है. रौशनी ठीक ठाक नहीं है तो इसका कैमरा उतना अच्छा परफॉर्म नहीं करता है. आउटडोर में काफी अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं जहां भरपूर मात्रा में डिटेल्स भी मिलेंगे और कलर्स भी सही दिखेंगे. लेकिन लाइट कम है या फिर थोड़ा ट्रिकी लाइट है तो यहां इसका कैमरा उतना अच्छा परफॉर्म नहीं करता है. 

टेलीफोटो में भी मेरे ख्याल से 2.5X ऑप्टिकल जूम कम है और इसे थोड़ा ज्यादा होना चाहिए था. नाइट मोड अच्छा है और सेल्फी कैमरा भी शानदार है. 

अच्छी बात इसमें दिया गया है जिंबल कैमरा सिस्टम है जो काफी पहले से इसकी पेरेंट कंपनी यानी वीवो अपने हाई एंड स्मार्टफोन्स में दे रही है. फायदा ये है कि मूविंग वीडियोज शेकी नहीं लगते. दौड़ कर या कार में वीडियो रिकॉर्ड करेंगे स्टेब्लाइजेशन ऑन करके तो रिजल्ट काफी स्मूद मिलेगा.  

ध्यान रखने वाली बात ये है कि जिंबल सिस्टम सिर्फ इसके 50 मेगापिक्सल प्राइमरी लेंस के साथ ही, इसलिए अगर दूसरा कैमरा यूज में है तो इसका फायदा आपको नहीं मिलेगा. अल्ट्रा वाइड लेंस की बात करें तो ये ठीक ठाक है.

iQOO 9 Pro BMW M Motorsport Edition में 4,700mAh की बैटरी दी गई है. फोन को शायद पतला रखने के लिए बैटरी का पावर कम है, लेकिन फोन उतना पतला भी नहीं है. 

बहरहाल, सबसे अच्छी बात ये है कि ये फोन पलक झपकते ही चार्ज होता है. इसके साथ 120W फ्लैश चार्ज दिया गया है. इतना ही नहीं, वायरलेसली आप इसे 50W की स्पीड से चार्ज कर सकते हैं. 

चार्जिंग काफी प्रैक्टिकल है, बॉक्स में 120Hz का ब्रिक दिया गया है. फोन को फुल चार्ज करने में मुश्किल से 20 मिनट का समय लगता है. 10 मिनट चार्ज करके अगर आप चाहें तो फोन को पूरे दिन जिंदा रख सकते हैं. ये आपके ऊपर है कि फोन का इस्तेमाल कितना करते हैं. 

iQOO 9 Pro BMW M Motorsport Edition - बॉटम लाइन 

इस कीमत पर कंपनी ने इस फोन में लगभग सभी चीजें समेटने की कोशिश की है. फोन देखने में अच्छा है, प्रीमियम है, यूज करने में शानदार एक्स्पीरिएंस है. फोटॉग्रफी को और बेहतर किया जा सकता था. वीडियोज काफी स्टेबल बनते हैं. बैटरी बैकअप इस सेग्मेंट के हिसाब से अच्छा है. ओवरऑल परफॉरर्मेंस हमें पसंद आया. 

आज तक रेटिंग - 8.5 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें