scorecardresearch
 

Lumia की विफलता के बाद माइक्रोसॉफ्ट की अगली प्लानि‍ंग है सर्फेस स्मार्टफोन

माइक्रोसॉफ्ट अगले साल अगर सर्फेस स्मार्टफोन लॉन्च करने का ऐलान करे तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी. नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन के यूजर्स को लुभाने में नाकाम रहने के बाद कंपनी यह कदम उठा सकती है.

X
Representational Image Representational Image

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपने गिरते हुए स्मार्टफोन बाजार में नई जान फूंकने के लिए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Lumia 950 और Lumia 950XL लॉन्च किए हैं जिनमें विंडोज10 सहित कई खास फीचर्स दिए गए हैं. हालांकि बाजार में ये दोनों स्मार्टफोन्स यूजर्स को लुभाने में पूरी तरह सफल नहीं नजर आ रहे हैं. कई यूजर्स इनके स्लो ऑपरेटिंग सिस्टम की वजह से परेशान हैं तो कई को इसका यूजर इंटरफेस रास नहीं आ रहा है.

ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट के सामने स्मार्टफोन के बाजार में बने रहने का बड़ा चैलेंज है. इसे पूरा करने के लिए अब कंपनी सर्फेस स्मार्टफोन ला सकती है. पिछले कुछ महीनों से इसकी अफवाह थी पर हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के सीएमओ ने एक प्रोग्राम में इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी 'ब्रेकथ्रू' स्मार्टफोन पर काम कर रही है जो Lumia नहीं बल्कि माइक्रोसॉफ्ट के टैबलेट सर्फेस की तर्ज पर बना होगा.

कंपनी के सीएमओ के इस बयान के बाद यह उम्मीद की जा रही है कंपनी बाजार में मेटल बॉडी और शार्प लुक वाले स्मार्टफोन ला सकती है जो लुक और फील दोनों में Lumia से अलग होगा. 

कंपनी ने अपने दोनों फ्लैगशिप स्मार्टफोन Lumai 950 और 950XL को भारतीय बाजार के लिए भी लॉन्च कर दिया है. हैरानी की बात यह है कि इसे भारत में भी उतना पसंद नहीं किया जा रहा है जितनी कंपनी को इससे उम्मीद थी.

इसके ना पसंद किए जाने की कई वजह है, जिनमें से ये महत्वपूर्ण हैं:
इस हाई एंड स्मार्टफोन की कीमत iPhone 6S के लगभग बराबर है. खास बात यह है कि इनके हार्डवेयर काफी दमदार हैं पर इसके विंडोज10 ऑपरेटिंग सिस्टम में बग होने की वजह से कई बार यह स्लो काम करता है. इसके अलावा डिजाइन के मामले में भी यह दूसरे हाई एंड फोन से पिछड़ रहा है.

अगर कंपनी इस साल सर्फेस फोन का ऐलान करती है तो देखना दिलचस्प होगा कि इस फोन के सहारे कंपनी बाजार में अपनी पैठ जमाने में कामयाब हो पाती है या नहीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें