scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: जोरदार फॉर्म में दीपिका कुमारी, आर्चरी में पदक की आस

स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी तीसरी बार ओलंपिक में भाग ले रही हैं. लंदन और बीजिंग ओलंपिक में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. लेकिन टोक्यो में इस नंबर-1 तीरंदाज से पदक की आस है.

 Deepika Kumari Deepika Kumari

दीपिका कुमारी 
उम्र - 27 
खेल - तीरंदाजी 
विश्व रैंकिंग - 1 (महिला रिकर्व)

स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी तीसरी बार ओलंपिक में भाग ले रही हैं. लंदन और बीजिंग ओलंपिक में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. लेकिन टोक्यो में इस नंबर-1 तीरंदाज से पदक की आस है. दीपिका इस बार टोक्यो में महिला रिकर्व (व्यक्तिगत) के साथ ही मिश्रित युगल इवेंट में हिस्सा लेने वाली हैं.

रांची की रहने वाली दीपिका ने 2005 में अर्जुन आर्चरी अकादमी ज्वाइन की. इसके एक साल बाद साल 2006 में उन्होंने टाटा आर्चरी अकादमी में दाखिला लिया, जहां से उनकी प्रोफेशनल करियर की शुरुआत हुई. उसी साल दीपिका ने मैक्सिको में आयोजित जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप के कंपाउंड एकल प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. 

18 साल की उम्र में बनीं नंबर वन

2010 के कॉमनवेल्थ खेलों में दीपिका कुमारी ने व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड जीतने के साथ ही महिला रिकर्व टीम को भी चैम्पियन बनाया. मई 2012 में दीपिका ने अंताल्या में आयोजित वर्ल्ड कप के व्यक्तिगत रिकर्व इवेंट में पहली बार स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. उन्होंने फाइनल में कोरिया की ली सुंग-जिन को 6-4 से मात दी थी. इस प्रदर्शन के बाद दीपिका महज 18 साल की उम्र में महिला रिकर्व रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंच गईं. जुलाई 2013 में उन्होंने कोलंबिया में आयोजित तीरंदाजी विश्व कप स्टेज-3 में भी स्वर्ण पदक जीता, जहां भारत चौथे स्थान पर रहा था. दीपिका अब तक विश्व कप प्रतियोगिताओं में 9 स्वर्ण, 12 रजत और 7 कांस्य पदक जीत चुकी हैं.

टोक्यो का सफर

दीपिका कुमारी ने 2019 में बैंकॉक में आयोजित हुई एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप के जरिए टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया था. दीपिका ने मलेशिया की नूर अफीसा अब्दुल को 7-2, ईरान की जहरा नेमाती को 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. इसके बाद दीपिका ने मलेशिया की नरीसारा खुनहिरानचाइयो को 6-2 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई और टोक्यो के लिए क्वालिफाई कर लिया. दीपिका ने इसी चैम्पियनशिप में अपने पति अतनु दास के साथ मिश्रित युगल में भी कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया.

हालिया प्रदर्शन

दीपिका कुमारी ने पेरिस में आयोजित हुए तीरंदाजी वर्ल्ड कप स्टेज-3 टूर्नामेंट में एक दिन में देश को 3 गोल्ड दिलाए. सबसे पहले उन्होंने अतनु दास के साथ मिलकर मिश्रित युगल इवेंट में स्वर्ण पदक जीता. इसके बाद दीपिका के नेतृत्व में ही महिला रिकर्व टीम ने स्वर्ण पदक जीता. फिर दीपिका ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के फाइनल में रूस की एलिना ओसिपोवा को मात देकर स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी की. इस शानदार प्रदर्शन के बाद वह विश्व रैंकिंग में एक बार फिर नंबर वन पायदान पर पहुंच गईं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें