scorecardresearch
 

ओलंपिक शुरू होने से एक दिन पहले टोक्यो में 2,000 कोरोना केस, 15 जनवरी के बाद सबसे ज्यादा

कोरोना संक्रमण (Corona Virus) की वजह से एक साल देरी से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) पर फिर वायरस का खतरा मंडरा रहा है. ओलंपिक शुरू होने से एक दिन पहले टोक्यो में कोरोना के करीब 2 हजार नए मामले सामने आए हैं. ये आंकड़ा 6 महीनों में सबसे ज्यादा है.

एक्सपर्ट ने टोक्यो में केस बढ़ने की चिंता जताई है. (फाइल फोटो-PTI) एक्सपर्ट ने टोक्यो में केस बढ़ने की चिंता जताई है. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 23 जुलाई से शुरू होना है ओलंपिक
  • एक दिन पहले 2,000 कोरोना केस

कोरोना संक्रमण (Corona Virus) की वजह से पहले ही एक साल की देरी से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) पर अभी भी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. शुक्रवार से ओलंपिक शुरू हो रहा है, लेकिन उससे एक दिन पहले ही टोक्यो में करीब कोरोना के दो हजार नए केस सामने आए हैं. ये आंकड़ा 6 महीने में सबसे ज्यादा है. 

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को टोक्यो में 1,979 नए कोविड केस (Covid Case) सामने आए हैं. ये आंकड़ा 15 जनवरी के बाद सबसे ज्यादा है. उस दिन 2,044 नए केस सामने आए थे. 

इस साल सबसे ज्यादा मौतें...

टोक्यो ओलंपिक को ध्यान में रखते हुए जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सूगा (Yoshihide Suga) ने 12 जुलाई को एमरजेंसी का ऐलान कर दिया था, लेकिन उसके बाद भी हर दिन नए मामलों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. टोक्यो में एमरजेंसी 22 अगस्त तक लागू रहेगी. जापान में अब तक 8.53 लाख लाख से ज्यादा मामले और 15,100 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. ज्यादातर मौतें इसी साल हुई हैं.

ये भी पढ़ें-- टोक्यो में कोरोना इमरजेंसी... लोग नहीं मना पाएंगे ओलंपिक का जश्न

एक साल देरी से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक में दर्शकों के आने पर रोक है. महामारी के दौर में ओलंपिक के आयोजन को लेकर पीएम योशिहिदे की आलोचना भी हो रही है. मीडिया के सर्वे में उनकी रेटिंग गिरकर लगभग 30% हो गई है. 

50 साल से कम लोगों में संक्रमण ज्यादा

एक्सपर्ट का कहना है कि जापान में कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लेने वाले 50 साल से कम उम्र के लोगों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. जापान में वैक्सीनेशन (Vaccination) की रफ्तार भी धीमी है. अब तक वहां 23% आबादी ही वैक्सीनेट हो पाई है. एक्सपर्ट ने आने वाले दिनों में टोक्यो में संक्रमण और बढ़ने की आशंका जताई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें