scorecardresearch
 

फ्रेंच ओपन 2021: नोवाक जोकोविच ने सितसिपास को हराकर अपने नाम किया 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने एक बार फिर साबित कर दिया को वो यूं ही नहीं दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी हैं. जोकोविच ने फ्रेंच ओपन 2021 के फाइनल मुकाबले में दुनिया के पांचवें वरीयता प्राप्त ग्रीक खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को हरा दिया.

नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन 2021 अपने नाम कर लिया है. (फाइल फोटो) नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन 2021 अपने नाम कर लिया है. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जोकोविच ने 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया
  • संघर्षपूर्ण फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास को हराया

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने एक बार फिर साबित कर दिया को वो यूं ही नहीं दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी हैं. दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए जोकोविच ने फ्रेंच ओपन 2021 के फाइनल मुकाबले में दुनिया के पांचवें वरीयता प्राप्त ग्रीक खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को हरा दिया. इस जीत के साथ ही जोकोविच ने 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया.

जोकोविच ने अपने चौथे राउंड के मैच से 18 सेट खेले और ओपन एरा में वह कम से कम दो बार चारों ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. रॉय एमरसन और रोड लेवर के बाद वह ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने हैं. सितसिपास ने फाइनल मुकाबले में जोकोविच के सामने कड़ी चुनौती पेश की और अंतिम समय तक कांटे की टक्कर जारी रही. उन्होंने फाइनल में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 6-7(6), 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हरा दिया.


पांचवें वरीय सितसिपास ने पहले दो सेट 7-6, 6-2 से जीतकर शानदार शुरुआत की, लेकिन शीर्ष वरीय जोकोविच ने अगले दो सेट 6-3, 6-2 से जीतकर मुकाबले को पांचवें और निर्णायक सेट में खींच दिया.

निर्णायक सेट में जोकोविच ने तीसरे गेम में सितसिपास की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई और फिर इसे अंत कायम रखते हुए 6-4 से सेट अपने नाम करते हुए मैच और खिताब जीत लिया. जोकोविच के पास पांचवें गेम में भी यूनान के खिलाड़ी की सर्विस तोड़ने का मौका था, लेकिन उन्होंने इसे गंवा दिया. सर्बियाई खिलाड़ी ने इसके बाद 10वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की.

जीत के बाद जोकोविच ने कहा कि मैंने पिछले 48 घंटे में लगभग 9 घंटे दो चैंपियंस के सामने खेला, यह शारीरिक तौर पर काफी चुनौती भरा था लेकिन मुझे मेरी काबिलियत पर भरोसा था मुझे पता था कि मैं कर पाऊंगा. उन्होंने अपने कोच फिजियो का शुक्रिया अदा किया. GOAT टैग के प्रबल दावेदार जोकोविच अब रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर हैं. जोकोविच ने एक मैराथन सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व नंबर-3 स्पेन के राफेल नडाल को हरा दिया था.

जोकोविच की सितसिपास के खिलाफ आठ मैचों में यह छठी जीत है. जोकोविच ने हाल ही में ग्रीक खिलाड़ी को इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में शिकस्त दी थी. पिछले साल फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भी सितसिपास को जोकोविच के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. 

नोवाक जोकोविच के करियर का यह 29वां ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबला था. वहीं, सितसिपास पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम का फाइनल मुकाबला खेलने उतरे थे. सितसिपास ने सेमीफाइनल में छठी वरीयता हासिल जर्मनी के अलेक्जेंडर जेवेरेव को 6-3, 6-3, 4-6, 4-6, 6-3 से हराया था. दूसरी ओर, जोकोविच ने वर्ल्ड नंबर-3 स्पेन के राफेल नडाल को 3-6, 6-3, 7-6 (4), 6-2 को मात देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें