scorecardresearch
 

T20 World Cup: फिर वही नतीजा, भारत से ग्रुप मैच खेलने वाली टीम नहीं बनी विजेता

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास को देखें तो ग्रुप मुकाबले में भारत का सामना करने वाली टीम कभी खिताब नहीं जीत पाई. अबकी बार भी ऐसा ही संयोग देखने को मिला.

Team NZ (getty) Team NZ (getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत के ग्रुप में थी पाकिस्तान और NZ
  • NZ को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराया

न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर किया. हालांकि खिताबी मुकाबले में कीवी टीम जीत का लय बरकरार नहीं रख सकी और उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों आठ विकेट से हार झेलनी पड़ी. इस हार के साथ ही विलियमसन के जांबाजों का पहली बार खिताब जीतने का ख्वाब धरा रह गया.

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास को देखें तो ग्रुप मुकाबले में भारत का सामना करने वाली टीम कभी खिताब नहीं जीत पाई. अबकी बार भी ऐसा ही संयोग देखने को मिला. इस बार के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने ग्रुप मुकाबले में भारत का सामना किया था. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे ग्रुप में थी और वह खिताब जीतने में सफल रही.

2007: भारत 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में चैम्पियन बनकर उभरी थी. ग्रुप स्टेज में भारत ने स्कॉटलैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका से मुकाबला खेला. फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया.

2009: भारत ने बांग्लादेश, आयरलैंड, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्रुप स्टेज के मुकाबले खेले. हालांकि टीम इंडिया फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही. पाकिस्तान ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर उस टूर्नामेंट का खिताब जीता था. ग्रुप चरण में पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों ने भारत का सामना नहीं किया था.

2010: भारत ने ग्रुप स्टेज में अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और श्रीलंका का सामना किया. एक बार फिर भारत ग्रुप चरण से आगे नहीं जा सका. लेकिन फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड से हार झेलनी पड़ी. इंग्लैंड ने ग्रुप चरणों में भारत का सामना नहीं किया और खिताबी मुकाबले में जीत हासिल की.

2012: भारत का सामना ग्रुप चरण में अफगानिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका से हुआ. फाइनल में पहुंचने वाली टीमें श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने ग्रुप चरणों में भारत से मुकाबला नहीं किया था. वेस्टइंडीज इस वर्ल्ड कप में विजेता बनने में कामयाब रही थी.

2014: इस वर्ल्ड कप के ग्रुप चरण में भारत का सामना पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से हुआ. श्रीलंका ने फाइनल में भारत को हराकर ट्रॉफी जीती, लेकिन दोनों टीमों का ग्रुप स्टेज में सामना नहीं हुआ था.

2016: भारत ने ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया का सामना किया. हालांकि सेमीफाइनल में भारत को वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा. फिर वेस्टइंडीज ने कोलकाता में हुए रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर अपनी दूसरी टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीती.

2021: भारत ने पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया का सामना किया. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने के चलते भारत सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका. हालांकि इस ग्रुप से निकलकर फाइनल में जगह बनाने वाली कीवी टीम भी खिताब नहीं जीत सकी. 


 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें