scorecardresearch
 

T20 WC, India vs Pakistan: पाकिस्तान के खिलाफ ये हो सकती है भारत की प्लेइंग XI, इन दो खिलाड़ियों को मिलेगा मौका! 

T20 WC, Ind Vs Pak: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम कुछ ही घंटे बाद पाकिस्तान से दो-दो हाथ करने वाली है. यह ब्लॉकबस्टर मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. जहां विराट कोहली भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगे, वहीं बाबर आजम के कंधों पर पाकिस्तान टीम की जिम्मेदारी होगी. 

X
Virat Kohli and Rohit Sharma. (File, Getty) Virat Kohli and Rohit Sharma. (File, Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत-पाक के खिलाफ दुबई में होगा यह महामुकाबला
  • ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पर रहेंगी फैंस की खास निगाहें

T20 WC, Ind Vs Pak: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम कुछ ही घंटे बाद पाकिस्तान से दो-दो हाथ करने वाली है. यह ब्लॉकबस्टर मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. जहां विराट कोहली भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगे, वहीं बाबर आजम के कंधों पर पाकिस्तान टीम की जिम्मेदारी होगी. 

पाक टीम ने तो शनिवार को ही इस मुकाबले के लिए अपनी 12 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया था. वहीं भारत अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा टॉस के समय करेगा. वैसे इस बात की संभावना है कि हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर को इस मुकाबले में चांस मिल सकता है. आइए जानते हैं पाकिस्तान के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में-

1. रोहित शर्मा: भारत के इस सलामी बल्लेबाज का आईपीएल 2021 के यूएई लेग में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. इस दौरान रोहित शर्मा अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म से कोसों दूर लग रहे थे. टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के पहले अभ्यास मैच में रोहित को आराम दिया गया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने वापसी करते हुए बल्ले से बड़ा योगदान दिया. उस मैच में रोहित ने महज 41 गेंदों में 60 रनों की कप्तानी पारी खेलकर भारत को धमाकेदार शुरुआत दिलाई थी. 

2. केएल राहुल: आईपीएल 2021 में राहुल ने 13 मुकाबलों में 62.60 की औसत से 626 रन बनाए, जिसमें छह अर्धशतक शामिल रहे. वह चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के ओपनर्स ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस के बाद टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. इसके बाद राहुल ने दो गर्म-अप मैचों में भी प्रभावित किया. इंग्लैंड के खिलाफ 51 रन बनाने के बाद राहुल नेऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39 रनों की पारी खेली थी.

3. विराट कोहली: आईपीएल 2021 में बेस्ट फॉर्म में ना होने के बावजूद भारतीय कप्तान ने 15 मैचों में 28.92 की औसत से 405 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल रहे. हालांकि पिछले हफ्ते इंग्लैंड के खिलाफ वॉर्म-अप मैच में वह महज 11 रन बनाकर चलते बने थे. फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वॉर्म-अप मुकाबले में कोहली ने गेंदबाजी में हाथ आजमाते हुए दो ओवर डाले थे.  पाकिस्तान के खिलाफ कोहली बड़ी पारी खेल सकते हैं.

4. सूर्यकुमार यादव: कई दूसरे भारतीय सितारों की तरह सूर्यकुमार यादव भी आईपीएल 2021 के यूएई लेग के दौरान रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे. लेकिन उनके टैलेंट को किसी हालत में कमतर नहीं आंका जा सकता. दाएं हाथ का यह बल्लेबाज टूर्नामेंट में भारत के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है.

क्लिक करें: टीम इंडिया के इन 5 खिलाड़ियों की हल्की-सी हवा भी चली तो पानी मांगेगा पाकिस्तान!

5. ऋषभ पंत: विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत हाल के दिनों में भारतीय क्रिकेट के स्टैंडआउट परफॉर्मर में से एक रहे हैं. क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के लिए कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेलने के बाद पंंत अब टी20 क्रिकेट में भारत के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे. 

6. हार्दिक पंड्या: 28 साल के हार्दिक पंड्या ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के बाद से गेंदबाजी नहीं की है. आईपीएल 2021 में तो इस ऑलराउंडर ने एक भी ओवर नहीं डाला. ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले मे हार्दिक पंड्या को बतौर बल्लेबाज टीम में जगह मिल सकती है. कप्तान कोहली ने भी मैच की पूर्व संध्या पर कहा था कि हार्दिक पूरी तरह फिट हैं.

7. रवींद्र जडेजा: फिलहाल रवींद्र जडेजा भारत के नंबर एक ऑलराउंडर है. वह खेल के तीनों डिपार्टमेंट में योगदान देते हैं. हाल के दिनों में जडेजा ने बल्ले के साथ अपने प्रदर्शन को और उंचा उठाया है. चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) का यह स्टार प्लेयर दुनिया की किसी भी टीम में अपनी जगह बना सकता है. 

8. रविचंद्रन अश्विन: इस ऑफ स्पिनर ने वार्म-अप मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था. ऐसे में इस बात की संभावना है कि अश्विन को पाकिस्तान के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में मौका मिले. अश्विन का उपयोग पावरप्ले ओवर में भी बखूबी तौर पर किया जा सकता है. 

9. शार्दुल ठाकुर: टी20 विश्व कप के लिए तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को पहले स्टैंडबाय रखा गया था. लेकिन बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन करने की क्षमता को देखते हुए उन्हे अक्षर पटेल की जगह टीम में जगह मिल गई. अब पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबले में भुवनेश्वर कुमार के ऊपर शार्दुल को तरजीह मिल सकती है.

क्लिक करें: ‘आज शाम को मौत के साथ अपॉइंटमेंट है’, पूर्व क्रिकेटर ने लिए PAK टीम के मज़े

10. जसप्रीत बुमराह: इसमें कोई दो राय नहीं कि जसप्रीत बुमराह अभी वर्ल्ड क्रिकेट के बेस्ट गेंदबाजों में से एक हैं. भारत की बॉलिंग लाइन-अप की रीढ़ कहे जाने वाले बुमराह पाक टीम के खिलाफ खतरनाक साबित हो सकते हैं. बुमराह भी बड़े टूर्नामेंटों में पाकिस्तान के खिलाफ अपने खराब प्रदर्शन की भरपाई करने के लिए भी उत्सुक होंगे. वह 2017 के आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी और 2019 के विश्व कप में पाक के खिलाफ कोई विकेट नहीं ले पाए थे.

11. मोहम्मद शमी: दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज ने हाल के दिनों में अपनी डेथ गेंदबाजी में काफी सुधार किया है.आईपीएल में शमी अच्छे फॉर्म में थे और उन्होंने अभ्यास मैच में इंग्लैंड के खिलाफ तीन विकेट लेकर अपनी लय बरकरार भी रखी. गेंद को जल्द स्विंग करने की क्षमता के चलते वह शक्तिशाली हथियार साबित हो सकते हैं. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें