scorecardresearch
 

WTC फाइनल के बाद विराट ब्रिगेड को मिलेगा 3 हफ्ते का ब्रेक, जानें क्यों?

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) फाइनल के बाद बाद भारतीय खिलाड़ियों को लगभग तीन हफ्ते (20 दिन) का ब्रेक मिलेगा और वे 14 जुलाई को दोबारा एकत्रित होकर इंग्लैंड के खिलाफ चार अगस्त से नॉटिंघम में शुरू होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी करेंगे.

Team India (File, Getty) Team India (File, Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 18 जून से साउथैम्पटन में डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जाना है
  • इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों को 20 दिनों का ब्रेक मिलेगा

भारतीय टीम प्रबंधन ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) फाइनल के बाद अपने खिलाड़ियों को तीन हफ्ते का ब्रेक देने का फैसला किया है. ऐसा जैविक रूप से सुरक्षित माहौल (बायो-बबल) में लंबे समय तक रहने के कारण मानसिक थकान की आशंका को देखते किया गया है. 

भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीमों के बीच 18 जून से साउथैम्पटन में डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जाना है. इस मुकाबले के बाद भारतीय खिलाड़ियों को लगभग तीन हफ्ते (20 दिन) का ब्रेक मिलेगा और वे 14 जुलाई को दोबारा एकत्रित होकर इंग्लैंड के खिलाफ चार अगस्त से नॉटिंघम में शुरू होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी करेंगे.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘जैसा कि कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री ने रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, ब्रेक दिया जाएगा. डब्ल्यूटीसी फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बीच छह हफ्ते का अंतर है इसलिए हमें खिलाड़ियों की देखभाल के मुद्दे पर भी ध्यान देना होगा. ब्रिटेन के अंदर ही उन्हें ब्रेक मिलेगा, वे छुट्टी मना सकते हैं, दोस्तों और परिवार से मिल सकते हैं.’

बेशक टीम के खिलाड़ियों को एक साथ समय बिताने का मौका भी मिल सकता है, लेकिन खिलाड़ी यह चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे कि वे अपना समय कैसे बिताना चाहते हैं.

सूत्र ने कहा, ‘उनमें से अधिकतर खिलाड़ी कई बार ब्रिटेन आए हैं और देश में उनके मित्र और साथी हैं. यह उचित रहेगा कि वे उनसे मिल सकें.’

कोहली ने भी दो जून को रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीटीआई के इस सवाल का जवाब दिया था कि क्या दो सीरीज के बीच 42 दिन के अंतर से टीम की तैयारियां प्रभावित होंगी. भारतीय कप्तान ने इसे टीम के लिए स्वागत योग्य ब्रेक करार दिया था और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी उनसे सहमति जताई थी.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें