scorecardresearch
 

IPL Playoff 2022: प्लेऑफ में बारिश हुई तो कौन पहुंचेगा फाइनल में? क्या सुपरओवर तय करेगा विजेता, जानें नियम

आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में चार टीमें पहुंच गई हैं. लखनऊ, गुजरात, राजस्थान और बेंगलुरु के बीच चैम्पियन बनने की टक्कर है. प्लेऑफ के दौरान अगर मौसम धोखा देता है, तो कैसे नतीजे निकलेंगे जानिए...

X
IPL 2022 Playoff IPL 2022 Playoff
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल 2022 के प्लेऑफ की शुरुआत
  • क्वालिफायर-1 में गुजरात-राजस्थान की जंग
  • एलिमिनिटर में भिड़ेंगे लखनऊ-बेंगलुरु

इंडियन प्रीमियर लीग-2022 अब अपने आखिरी फेज़ में पहुंच गया है. 24 मई को पहला क्वालिफायर खेला जाना है और 29 मई को फाइनल मुकाबला होगा. प्लेऑफ के मुकाबलों के लिए जगह भी बदल गई है, चारों मैच कोलकाता और अहमदाबाद में खेले जाने हैं. ऐसे में नियमों में भी कुछ बदलाव हुआ है. 

आईपीएल-2022 के प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान अगर बारिश आ जाती है, फाइनल मैच में अगर मौसम बिगड़ जाता है या किसी अन्य कारण की वजह से मैच नहीं होते हैं तो फिर नतीजा कैसे निकलेगा. आईपीएल का विजेता तय कैसे होगा, इससे जुड़ी जानकारी सामने आई है. 

सुपर ओवर तय करेगा विजेता!

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, आईपीएल की ओर से कहा गया है कि अगर प्लेऑफ मुकाबलों में इस तरह की स्थिति बनती है तो सुपरओवर की मदद से फाइनलिस्ट या विजेता तय किया जाएगा. ये नियम प्लेऑफ के क्वालिफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 के लिए लागू होगा. क्योंकि इनके लिए कोई रिजर्व-डे नहीं होगा. अगर इन तीन मैच में सुपरओवर डालने की स्थिति भी नहीं बनती है, यानी तो फिर प्वाइंट टेबल में टीमों की पॉजिशन के हिसाब से फाइनलिस्ट तय होंगे. 

आईपीएल फाइनल 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना है, इस मुकाबले के लिए एक रिजर्व-डे रखा गया है. यानी 29 मई को अगर मैच नहीं हो पाता है, तो 30 मई को इसे करवाया जाएगा. फाइनल के लिए वक्त पहले ही 7.30 बजे की जगह 8.00 बजे कर दिया गया था.

प्लेऑफ में पहुंचीं टीमों की प्वाइंट टेबल में स्थिति
•    गुजरात टाइटन्स- 20 प्वाइंट, 0.316 नेटरनरेट
•    राजस्थान रॉयल्स- 18 प्वाइंट, 0.298 नेटरनरेट
•    लखनऊ सुपर जायंट्स- 18 प्वाइंट, 0.251 नेटरनरेट
•    रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु- 16 प्वाइंट, -0.253


इतने ओवर किए जा सकते हैं कम!

आईपीएल दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्येक प्लेऑफ मैच में जरूरत पड़ने पर मैच के ओवरों की संख्या को प्रत्येक टीम के लिए कम से कम पांच ओवर की बल्लेबाजी तक कम किया जा सकता है. नियम के मुताबिक, एलिमिनेटर और प्रत्येक क्वालिफायर में, अगर अतिरिक्त समय के बाद भी पांच ओवर का खेल पूरा नहीं हो पाता तो अगर हालात साथ देते हैं तो संबंधित एलिमिनेटर या क्वालिफायर मुकाबले के विजेता का फैसला सुपर ओवर के जरिए होगा.

अगर सुपर ओवर भी संभव नहीं होता है तो 70 मैच के नियमित सत्र के बाद अंक तालिका में बेहतर स्थिति में रहने वाली टीम को संबंधित प्ले आफ मुकाबले या फाइनल में विजेता घोषित किया गया.

अगर 29 मई को फाइनल शुरू होता है और एक भी गेंद फेंकी जाती है तो मैच अगले दिन वहीं से शुरू होगा जहां रुका था. अगर बारिश का खलल पड़ता है और नियमित समय में खेल संभव नहीं हो पाता तो इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सत्र के विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है. आईपीएल के दिशानिर्देशों के अनुसार एक भी ओवर संभव नहीं हो पाता तो लीग की तालिका का सहारा लिया जाएगा और उसमें स्थिति के आधार पर विजेता का फैसला होगा.

आईपीएल-2022 प्लेऑफ का शेड्यूल
•    क्वालिफायर-1: गुजरात टाइटन्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता (24 मई, 7.30 बजे)
•    एलिमिनेटर: लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, कोलकाता (25 मई, 7.30 बजे)
•    क्वालिफायर-2: अहमदाबाद (27 मई, 7.30 बजे)
•    फाइनल- अहमदाबाद (29 मई, 8 बजे) 

 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें