scorecardresearch
 

ICC World Test Championship: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में टीम इंडिया पर दोहरी मार, पाकिस्तान ने भी पछाड़ा

इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट में भारतीय टीम को 7 विकेट से हराया. इस हार के बाद टीम इंडिया को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में काफी नुकसान झेलना पड़ा है...

X
Team India in edgbaston test (Twitter) Team India in edgbaston test (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WTC पॉइंट्स टेबल भारतीय टीम के 75 पॉइंट्स
  • इंडिया चौथे नंबर पर फिसली, पाकिस्तान को फायदा

ICC World Test Championship: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 (ICC WTC) में भारतीय टीम की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं. इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट मैच में हार के बाद टीम इंडिया पर दोहरी मार पड़ी है, जिससे उबरना काफी मुश्किल होगा. 

दरअसल, इंग्लैंड से हार के बाद टीम इंडिया को एक पायदान का नुकसान झेलना पड़ा है. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भारतीय टीम अब तीसरे से चौथे नंबर पर फिसल गई है. पाकिस्तान टीम ने भारत को रिप्लेस किया है. अब पाकिस्तान तीसरे नंबर पर पहुंच गया है.

टीम इंडिया के दो पॉइंट्स भी काटे

इसके अलावा टीम इंडिया के दो पॉइंट्स भी काट लिए गए हैं. यह दोहरी मार टीम इंडिया पर स्लो ओवर रेट के कारण पड़ी है. ऐसे में टीम इंडिया के पॉइंट्स भी अब 75 हो गए हैं, जो एजबेस्टन टेस्ट से पहले 77 थे. साथ ही भारतीय टीम का सक्सेस रेट 52.08 प्रतिशत है. 

नए WTC चैम्पियनशिप के नियम

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा सीजन 2021 से 2023 तक चलेगा. इस दौरान टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 प्वाइंट मिलते. वहीं, मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य प्रतिशत अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे.

World Test Championship Points Table 2021-23

इंग्लैंड ने टीम इंडिया को एजबेस्टन टेस्ट में हराया

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पिछले साल (2021) में पांच टेस्ट की सीरीज खेली गई थी. तब कोरोना मामलों के कारण आखिरी टेस्ट नहीं हो सका था, जो अब एजबेस्टन में हुआ. इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया. इस तरह सीरीज 2-2 से ड्रॉ हो गई.

एजबेस्टन टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में इंग्लिश टीम ने 3 विकेट गंवाकर 378 रन बनाते हुए मैच जीत लिया. जो रूट ने नाबाद 142 और बेयरस्टो ने 114 रन बनाए. भारत ने अपनी पहली पारी में 416 और दूसरी पारी में 245 रन बनाए थे. इंग्लैंड ने पहली पारी में 284 का स्कोर बनाया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें