scorecardresearch
 

महिला IPL में जमकर बरसेगा पैसा, मालामाल होंगी क्रिकेटर! जानें पुरुष IPL से कितना होगा अलग

BCCI ने महिला आईपीएल का अभी शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो यह टूर्नामेंट इसी साल 4 से 26 मार्च के बीच कराया जा सकता है. महिला आईपीएल में प्लेयर्स पर्स पहले सीजन में 12 करोड़ रुपये रहेगा. यह हर साल धीरे-धीरे बढ़ेगा, जो 5 साल बाद 18 करोड़ रुपये हो जाएगा.

X
महिला आईपीएल (File Photo)
महिला आईपीएल (File Photo)

महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) का पहला सीजन जल्द ही आने वाला है. इसको लेकर अगले महीने यानी फरवरी में नीलामी कराई जाएगी. इस दौरान महिला आईपीएल में भी पुरुष आईपीएल की तरह जमकर पैसा बरसेगा. महिला खिलाड़ी भी अब मालामाल होने वाली हैं. मगर यह टूर्नामेंट पुरुष आईपीएल से कुछ हटकर होने वाला है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने महिला आईपीएल का अभी शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो यह टूर्नामेंट इसी साल 4 से 26 मार्च के बीच कराया जा सकता है. इससे पहले महिला आईपीएल को लेकर खिलाड़ी और टीमों की नीलामी भी होनी है.

महिला आईपीएल में हर साल बढ़ेगा प्लेयर्स पर्स

महिला आईपीएल में प्लेयर्स पर्स पहले सीजन में 12 करोड़ रुपये रहेगा. यह हर साल धीरे-धीरे बढ़ेगा, जो 5 साल बाद 18 करोड़ रुपये हो जाएगा. दूसरे सीजन में प्लेयर्स पर्स 12 करोड़ रुपये से बढ़कर 13.5 करोड़ हो जाएगा. इसके बाद 2025 सीजन में 15 करोड़ रुपये हो जाएगा. 2026 सीजन में यह प्लेयर्स पर्स बढ़कर 16.5 करोड़ रुपये होगा. जबकि आखिर में पांचवें साल यानी 2027 में यह पर्स बढ़कर 18 करोड़ रुपये हो जाएगा.

पुरुष आईपीएल से थोड़ा अलग होगा महिला आईपीएल

- पुरुष आईपीएल में 10 टीमें हैं, जबकि महिला आईपीएल के शुरुआती तीन सीजन में सिर्फ 5 टीमें रहेंगी. इसके बाद इसमें एक टीम की एंट्री होगी. तब कुल 6 टीमें हो जाएंगी.
- पुरुष आईपीएल में प्लेइंग-11 में 4 ही विदेशी खिलाड़ी खिलाने का नियम है, जबकि महिला आईपीएल में 5 विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग-11 में मौका दिया जा सकेगा.
- महिला आईपीएल में एक यह भी नियम है कि प्लेइंग-11 में खेलने वाले 5 विदेशी खिलाड़ियों में से एक एसोसिएट देश का प्लेयर होना जरूरी है.

चैम्पियन टीम को मिलेंगे 6 करोड़ रुपये

पहले सीजन में 22 मैच होने की संभावना है. यह सभी मैच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कराए जा सकते हैं. वानखेड़े स्टेडियम को पुरुष आईपीएल के लिए फ्रेश रखा जाएगा. यह टूर्नामेंट 31 मार्च से एक अप्रैल तक होने की संभावना है. बता दें कि बीसीसीआई ने हाल ही में महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स वायाकॉम 18 को 950 करोड़ रुपये में बेचे हैं.

महिला आईपीएल में खिलाड़ियों के लिए बतौर इनामी राशि 10 करोड़ रुपये तय की गई हैं. जबकि चैम्पियन टीम को 6 करोड़ और उपविजेता टीम को 3 करोड़ रुपये मिलेगे. तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

टीमों की नीलामी से होगी 4000 करोड़ की कमाई!

महिला आईपीएल (WIPL) की पांच टीमों की नीलामी बुधवार को होने वाली है, जिससे BCCI को कम से कम 4000 करोड़ रुपये की कमाई होने की उम्मीद है. विशेषज्ञों के अनुसार टीमों की बंद बोली नीलामी में प्रत्येक टीम के 500 से 600 करोड़ रुपये में बिकने की उम्मीद है. डब्ल्यूआईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए 30 से अधिक कंपनियों ने पांच करोड़ रुपए में बोली दस्तावेज खरीदे हैं. इनमें पुरुष आईपीएल टीमों का मालिकाना हक रखने वाली 10 कंपनियां भी शामिल हैं.

अडानी ग्रुप, टोरेंट ग्रुप, हल्दीराम प्रभुजी, कैपरी ग्लोबल, कोटक और आदित्य बिरला ग्रुप ने भी टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. साथ ही आईपीएल टीमों में मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम खरीदने में अधिक दिलचस्पी दिखा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें