scorecardresearch
 

बीबीसी की वर्ल्ड कप टीम में शमी एकमात्र भारतीय क्रिकेटर

2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप में अब केवल एक फाइनल मुकाबला बचा है और इससे ठीक पहले बीबीसी ने एक वर्ल्ड इलेवन चुनी है जिसमें सिर्फ एक भारतीय क्रिकेटर को रखा गया है और वो भी 12वें खिलाड़ी के रूप में.

X
मोहम्मद शमी टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय क्रिकेटर रहे मोहम्मद शमी टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय क्रिकेटर रहे

2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप में अब केवल एक फाइनल मुकाबला बचा है और इससे ठीक पहले बीबीसी ने एक वर्ल्ड इलेवन चुनी है जिसमें सिर्फ एक भारतीय क्रिकेटर को रखा गया है और वो भी 12वें खिलाड़ी के रूप में. ये हैं मोहम्मद शमी. मोहम्मद शमी ने इस टूर्नामेंट में 17 विकेट लिए हैं.

इनके अलावा फाइनल खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के केवल तीन सदस्यों को इसमें शामिल किया गया है. ये हैं स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल. जबकि फाइनल मुकाबले की दूसरी टीम न्यूजीलैंड के पांच खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. न्यूजीलैंड के बिग हिटिंग कैप्टन ब्रेंडन मैकलम को इस वर्ल्ड इलेवन का कप्तान बनाया गया है. इनके अलावा वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले मार्टिन गप्टिल, कॉरी एंडरसन, स्पिनर और पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी और युवा ट्रेंट बोल्ट की न्यूजीलैंड से इस वर्ल्ड एकादश में मौजूदगी टूर्नामेंट में टीम के शानदार प्रदर्शन को बताने के लिए काफी है.

इनके अलावा दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ए बी डी’विलियर्स और मोर्ने मॉर्केल और वर्ल्ड कप में लगातार चार शतक जड़ने वाले श्रीलंकाई धुरंधर कुमार संगकारा को जगह दी गई है.

वर्ल्ड इलेवन चुनने वाले पैनल में इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जोनाथन एगन्यू, माइकल वॉन और विक मार्क के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई कमेंटेटर जिम मैक्सवेल थे.

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड इस टूर्नामेंट में एक मात्र ऐसी टीम है जो एक भी मैच नहीं हारी. यहां तक कि उन्होंने फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी पहले दौर के मुकाबले में हराया था.

बीबीसी वर्ल्ड इलेवन इस प्रकार है:
ब्रेंडन मैकलम (न्यूजीलैंड, कप्तान)
मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)
कुमार संगकारा (श्रीलंका, विकेटकीपर)
स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)
ए बी डी’विलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)
ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)
कॉरी एंडरसन (न्यूजीलैंड)
डेनियल विटोरी (न्यूजीलैंड)
मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)
ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)
मोर्ने मॉर्केल (दक्षिण अफ्रीका)
12वें खिलाड़ीः मोहम्मद शमी (भारत)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें