scorecardresearch
 

करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे सर रविंद्र जडेजा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी कर रहे टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा अपने करियर की टॉप रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. आईसीसी की ताजा गेंदबाजी रैंकिंग में जडेजा को 13वां स्थान दिया गया है. उनसे आगे एकमात्र भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन हैं जो 5वें स्थान पर काबिज हैं.

रविंद्र जडेजा रविंद्र जडेजा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी कर रहे टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा अपने करियर की टॉप रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा गेंदबाजी रैंकिंग में जडेजा को 13वां स्थान दिया गया है. उनसे आगे एकमात्र भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन हैं जो 5वें स्थान पर काबिज हैं.

मोहाली टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर दोनों ही गेंदबाजों ने आठ-आठ विकेट हासिल किए. बंगलुरु टेस्ट में बारिश के कारण रद्द हुए दूसरे टेस्ट में भी दोनों गेंदबाजों ने चार-चार विकेट चटकाए.

आईसीसी की यह ताजा रैंकिंग पर्थ और बंगलुरु टेस्ट के बाद आई है. इसमें संन्यास की घोषणा कर चुके ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन को 9वें स्थान पर रखा गया है. यानी जॉनसन दुनिया के वर्तमान गेंदबाजों में 9वें नंबर पर रहते हुए टेस्ट को अलविदा कह रहे हैं.

रवींद्र जडेजा पिछले कुछ दिनों से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. रणजी ट्रॉफी के चार मैचों में 38 विकेट लेने के कारनामे ने चयनकर्ताओं को उन्हें टीम में लेने के लिए बाध्य किया और टेस्ट में भी उनका वही प्रदर्शन बरकरार है. वो दो टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन जितने ही 12 विकेट ले चुके हैं.

उधर बल्लेबाजों में मुरली विजय भारत की ओर से टॉप रैंकिंग बैट्समेन हैं. विजय 12वें नंबर पर हैं. इनके बाद 13वें नंबर पर चेतेश्वर पुजारा और 17वें पर कप्तान विराट कोहली. हालांकि इन तीनों को रैंकिंग में नुकसान हुआ है. जबकि शिखर धवन पांच स्थान की छलांग लगाते हुए 33वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

बंगलुरु टेस्ट के साथ करियर के 100 टेस्ट मैच पूरे कर चुके दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स इस सूची में सबसे ऊपर बने हुए हैं.

ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन टॉप पर बने हुए हैं. भारत के आर. अश्विन दूसरे पर हैं. अंतिम बार इस रैंकिंग में दिखने वाले ऑस्ट्रेलियाई मिशेल जॉनसन पांचवे स्थान के साथ अपने करियर का अंत किया.

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग
1. अब्राहम डिवियिलयर्स (दक्षिण अफ्रीका): 899 अंक
2. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया): 893 अंक
3. केन विलियमसन (न्यूजीलैंड): 893 अंक
4. जोए रूट (इंग्लैंड): 886 अंक
5. डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया): 880 अंक
6. हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका): 851 अंक
7. एंजेलो मैथ्यूज (श्रीलंका): 851
8. यूनुस खान (पाकिस्तान): 826 अंक
9. एलिस्टेयर कुक (इंग्लैंड): 803 अंक
10. रॉस टेलर (न्यूजीलैंड): 797 अंक

आईसीसी टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग
1. डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका): 893 अंक
2. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड): 846 अंक
3. यासिर शाह (पाकिस्तान): 846 अंक
4. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड): 840 अंक
5. रविचंद्रन अश्विन (भारत): 806 अंक
6. ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड): 781 अंक
7. वेर्नोन फिलेंडर (दक्षिण अफ्रीका): 761 अंक
8. रंगना हेराथ (श्रीलंका): 751 अंक
9. मिशेल जॉनसन (ऑस्ट्रेलिया): 744 अंक
10. मोर्ने मोर्केल (दक्षिण अफ्रीका): 690 अंक

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें