scorecardresearch
 

Ashes Series: पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान, इस खिलाड़ी को मिला Vice Captain का जिम्मा

तेज गेंदबाज पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का 47वां टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है. अगले महीने होने वाली एशेज सीरीज के जरिए कमिंस कप्तानी का दायित्व संभालेंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) की पांच सदस्यीय चयन समिति के सामने साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद कमिंस की नियुक्ति की गई है. 

Pat Cummins (Getty) Pat Cummins (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कमिंस को नया टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया
  • टिम पेन ने पिछले हफ्ते छोड़ दी थी कप्तानी

तेज गेंदबाज पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का 47वां टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है. अगले महीने होने वाली एशेज सीरीज के जरिए कमिंस कप्तानी का दायित्व संभालेंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) की पांच सदस्यीय चयन समिति के सामने साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद कमिंस की नियुक्ति की गई है.

इसके साथ ही पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान बनने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. साथ ही, वह महान गेंदबाज रिची बेनो के बाद किसी भी फॉर्मेट में कंगारू टीम की कप्तानी करने वाले पहले गेंदबाज होंगे. वहीं, पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को टेस्ट टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है.

दुनिया के नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज कमिंस ने कहा, 'मैं एशेज सीरीज से पहले इस भूमिका को स्वीकार करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मुझे उम्मीद है कि मैं वही नेतृत्व प्रदान कर सकता हूं जो टिम पेन ने पिछले कुछ वर्षों में ग्रुप को दिया है.'

पैट ने कहा, 'स्टीव और मेरे अलावा इस टीम में कई और वरिष्ठ खिलाड़ी हैं. साथ ही, कुछ महान युवा प्रतिभाएं आ रही हैं, जिससे हमारा ग्रुप काफी मजबूत और सशक्त दिखाई दे रहा है. "यह एक अप्रत्याशित विशेषाधिकार है जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूं और इसके लिए बहुत उत्सुक हूं.'

टिम पेन ने लिया ब्रेक

पैट कमिंस की नियुक्ति तब हुई है, जब टिम पेन ने 2017 के सेक्सटिंग की घटना के खुलासे के बाद पिछले हफ्ते सनसनीखेज तरीके से अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. अब टिम पेन ने कुछ समय के लिए ब्रेक लेने की इच्छा जताई है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने कहा, 'हम मानते हैं कि यह टिम और उनके परिवार के लिए एक काफी कठिन समय है और हम उनका समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है. अपनी फैमिली की भलाई पर ध्यान देने के लिए टिम के ब्रेक लेने फैसले का सम्मान करते हैं. आने वाले दिनों में राष्ट्रीय चयन पैनल 8 दिसंबर को पहले शुरू होने वाले एशेज सीरीज से पहले अंतिम टीम पर चर्चा करने के लिए मिलेंगे.'  (इनपुट: नितिन श्रीवास्तव)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×