scorecardresearch
 

IPL: राजस्थान ने 14 करोड़ में इस‌ प्लेयर को किया रिटेन, जानें टीमों ने किन पर लगाया दांव

27 साल के सैमसन प्रति सीजन 14 करोड़ रुपये के अनुबंध पर सहमत होने के बाद राजस्थान के कप्तान के रूप में बने रहेंगे. सैमसन उन खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर थे, जिन्हें रॉयल्स 30 नवंबर को रिटेंशन विंडो बंद होने से पहले रखना चाहता था.

Sanju Samson (@BCCI) Sanju Samson (@BCCI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • संजू सैमसन को राजस्थान ने रिटेन किया
  • कप्तान के रूप में बने रहेंगे संजू सैमसन

राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान संजू सैमसन पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईपीएल 2022 के लिए रिटेन किया गया है. 27 साल के सैमसन प्रति सीजन 14 करोड़ रुपये के अनुबंध पर सहमत होने के बाद राजस्थान के कप्तान के रूप में बने रहेंगे. ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक सैमसन उन खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर थे, जिन्हें रॉयल्स 30 नवंबर को रिटेंशन विंडो बंद होने से पहले रखना चाहता था.

गौरतलब है कि संजू सैमसन 2018 में 8 करोड़ रुपये में रॉयल्स में शामिल हुए. उन्होंने आईपीएल के‌ 14वें सीजन में कप्तानी भी सौंपी गई थी. हालांकि वह टीम को प्ले-ऑफ में नहीं ले जा सके. फिर भी उन्होंने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए 137 के स्ट्राइक-रेट से 484 रन बनाकर आईपीएल 2021 का अंत किया.

उधर, केएल राहुल पंजाब किंग्स (PBKS) को छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और नई फ्रेंचाइजी लखनऊ उन्हें टीम में शामिल कर सकती है. पंड्या बंधुओं - हार्दिक और क्रुणाल को नई अहमदाबाद फ्रेंचाइजी द्वारा संपर्क किया जा सकता है यदि वे मुंबई की ओर से रिटेन नहीं होते हैं.

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक श्रेयस अय्यर रिटेन किए जाने की बजाय नीलामी पूल में जाना पसंद करेंगे, जबकि शिखर धवन भी दो नई टीमों की पसंद हो सकते हैं. पुरानी टीमों के लिए रिटेंशन की समय सीमा 30 नवंबर तक है. वहीं, दो नई टीमों के लिए अपने खिलाड़ियों को चुनने का समय 1 से 25 दिसंबर तक है.

आठों पुरानी फ्रेंचाइजी इन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं-

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK): एमएस धोनी के अलावा सीएसके के रवींद्र जडेजा और ऋतुराज गायकवाड़ को रिटेन करने की संभावना है. विदेशी खिलाड़ियों मोईन अली, सैम कुरेन और फाफ डु प्लेसिस में से किसी एक को टीम में बनाए रखा जा सकता है. फ्रेंचाइजी ने पुष्टि की कि कप्तान धोनी का उस मामले पर अंतिम कहना होगा. सीएसके के एक टॉप ऑफिशियल ने क्रिकबज को बताया कि फ्रेंचाइजी नीलामी में खिलाड़ियों को वापस खरीदने के लिए कड़ी मेहनत करेगी, जिन्हें वे बनाए रखने में विफल रहते हैं.

मुंबई इंडियंस (MI): कप्तान रोहित शर्मा के अलावा जसप्रीत बुमराह और ईशान किशन ऐसे भारतीय प्लेयर हो सकते हैं, जिन्हें पांच बार की चैम्पियन रिटेन कर सकती है. लेकिन आंतरिक बहस कीरोन पोलार्ड पर है, जिन्हें रिटेंशन मैटेरियल के रूप में देखा जा रहा है. ऐसी संभावना नहीं है कि एमआई उन्हें जाने दे.

दिल्ली कैपिटल्स (DC): कैप्टन ऋषभ पंत के अलावा पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल और एनरिक नॉर्किया/कगिसो रबाडा को कैपिटल्स की रिटेंशन लिस्ट में शामिल किया कहा जाता है. उनके खेमे में बड़ी बहस आवेश खान को लेकर है, जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. आवेश अभी भारत के लिए नहीं खेले हैं, ऐसे में वह एक अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर चार करोड़ रुपए में रिटेन किए जा सकते हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB): विराट कोहली के अलावा रिटेंशन सूची में देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल / मोहम्मद सिराज और ग्लेन मैक्सवेल हो सकते हैं. आरसीबी के लिए सोचने वाली बात यह है कि उनका कप्तान कौन होगा. केएल राहुल के नीलामी में उपलब्ध होने की संभावना नहीं है. ऐसे में उन्हें कोहली का स्थान भरने के लिए एक गुणवत्तापूर्ण खिलाड़ी की जरूरत है.

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH): सनराइजर्स फ्रेंचाइजी केन विलियमसन के रूप में केवल एक खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं, जिन्हें वह कप्तान के रूप में भी बनाए रखने के लिए तैयार है. दूसरा रिटेंशन राशिद खान हो सकता है, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच एक कठिन सौदेबाजी चल रही है.

राजस्थान रॉयल्स (RR): संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स ने रिटेन कर लिया है. जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल को भी आरआर द्वारा बनाए रखने की संभावना है. जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स में से किसी एक को भी फ्रेंचाइजी अपने साथ बनाए रख सकती है.

पंजाब किंग्स (PBKS): रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह जैसे अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है.  शाहरुख खान, जिन्होंने हाल ही में एसएमएटी फाइनल में आखिरी गेंद पर छक्का लगाया था, भी उस सूची में शामिल हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR): रिटेंशन के पसंदीदा विकल्प वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन हैं, जिनका फ्रेंचाइजी ने बहुत ध्यान रखा है. शुभमन गिल और आंद्रे रसेल को भी रिटेन किया जाता है.

 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×