scorecardresearch
 

World T20: सांसे रोक देने वाले मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हराया

भारत और बांग्लादेश के बीच बंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड टी20 के सांसे रोक देने वाले मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हरा दिया. हार्दिक पंड्या के फेंके आखिरी ओवर की तीन गेंदों पर एक रनआउट समेत तीन विकेट गिरे.

X
आखिरी ओवर में हुआ जमकर ड्रामा, एक रन से जीती टीम इंडिया आखिरी ओवर में हुआ जमकर ड्रामा, एक रन से जीती टीम इंडिया

टीम इंडिया ने बुधवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए रोमांच से भरपूर वर्ल्ड टी-20 के मैच में बांग्लादेश को एक रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा है.

अंतिम गेंद पर हुआ फैसला
टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 147 रनों का लक्ष्य रखा था. जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम 20 ओवरों की समाप्ति के बाद नौ विकेट के नुकसान पर 145 रन ही बना सकी. मैच का फैसला अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर हुआ.

आखिरी ओवर में हुआ जमकर ड्रामा
अंतिम ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी लेकिन हार्दिक पंड्या ने उस ओवर में उसे नौ रन ही बनाने दिए. शुरुआत की तीन गेंदों पर बांग्लादेश ने नौ रन बना लिए थे लेकिन अंतिम तीन गेंदों पर उसने विपक्षी टीम को एक भी रन नहीं लेने दिया और एक के बाद एक तीन विकेट झटक लिए. अंतिम गेंद पर बांग्लादेश को दो रनों की दरकार थी. पंड्या की ऑफ स्टंप के बाहर फेंकी गई गेंद तक सुवागता होम नहीं पहुंच सके और बाई रन के लिए दौड़ पड़े. गेंद धौनी के पास थी और वह विकेट की ओर मुस्ताफिजुर रहमान को रन आउट करने के लिए दौड़ पड़े. धोनी ने बिजली सी तेजी दिखाते हुए मुस्तफिजुर को रन आउट कर दिया. इस तरह भारत यह मैच एक रन के अंतर से जीत गया.

काम नहीं आई तमीम-सब्बीर की बैटिंग
बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए जबकि सब्बीर रहमान ने 26 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से अंतिम ओवर डालने वाले हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए. अश्विन को उनकी शानदार बॉलिंग के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

सेमीफाइनल की दौड़ में कायम है भारत
ये जीत भारत की इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत है. पहले मैच में न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारत अपने अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान को हराया था. दूसरी ओर, बांग्लादेश की यह लगातार तीसरी हार है. इससे पहे बांग्लादेश पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया से हार चुका है. भारत ने बंगलुरु की स्लो पिच पर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 146 रन बनाए. भारत की ओर से सुरेश रैना ने सबसे अधिक 30 रन बनाए. रैना के अलावा रोहित शर्मा ने 18, शिखर धवन ने 23, विराट कोहली ने 24 रनों की उपयोगी पारी खेली. बांग्लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन और मुस्तफिजुर रहमान ने दो-दो विकेट लिए जबकि शुवागता होम, महमदुल्लाह और शाकिब अल हसन ने एक-एक सफलता हासिल की.

भारत का अगला मुकाबला 27 मार्च को ऑस्ट्रेलिया से है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें