scorecardresearch
 

BCCI का ऐलान- चैम्पियन टीम इंडिया को 5 करोड़ रुपये बोनस, ICC रैंकिंग में भी धूम

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने ब्रिस्बेन में 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस जीत के बाद ICC की टेस्ट टीम रैकिंग में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है.

 ICC की रैकिंग में भारत 2nd बेस्ट टेस्ट टीम (फोटो: BCCI Twitter) ICC की रैकिंग में भारत 2nd बेस्ट टेस्ट टीम (फोटो: BCCI Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने भी दी टीम इंडिया को बधाई
  • जय शाह ने ट्वीट कर की इनाम की घोषणा की
  • टीम इंडिया ने तोड़ा 70 साल पुराना रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत के साथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने के लिए 5 करोड़ रुपये बोनस देने की घोषणा की. भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए मंगलवार का दिन रोमांचक रहा. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने ब्रिस्बेन में 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इसके बाद भारतीय टीम ने ICC की रैकिंग में भी बढ़त बना ली है.

टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

इस जीत के बाद ICC की टेस्ट टीम रैकिंग में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. इस रैकिंग में न्यूजीलैंड पहले नंबर पर है.

देखें आजतक लाइव टीवी

टीम इंडिया को बोनस

ब्रिस्बेन में मिली जीत की खुशी में BCCI ने भारतीय टीम को बोनस के तौर पर पांच करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. BCCI अध्यक्ष जय शाह ने इस बारे में ट्वीट किया और टीम को बधाई दी.

मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय क्रिकेट टीम को इस शानदार जीत की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'ऑस्टेलिया में भारतीय टीम की सफलता से हम सभी बहुत उत्साहित हैं. पूरे मैच के दौरान उनका प्रदर्शन ऊर्जा और जुनून से लबरेज रहा. उनकी इच्छाशक्ति, दृढ़ता और संकल्प उत्कृष्ट रहा, टीम इंडिया को बधाई. भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं.’

कैप्टन कोहली ने ये कहा- 

टीम इंडिया के नियमित कप्तान कोहली ने ट्वीट कर लिखा- क्या जीत है.!!! यसऽऽऽ जिन लोगों को एडिलेड में हार के बाद टीम की काबिलियत पर संदेह था वो देख लें. अनुकरणीय प्रदर्शन. साथ ही पूरी सीरीज में टीम ने दृढ़ संकल्प और धैर्य दिखाया. सभी खिलाड़ियों और टीम मैनेजमेंट को हार्दिक बधाइयां. इस ऐतिहासिक पल का आनंद लो...

गांगुली ने ऐसा कहा- 

गांगुली ने ट्वीट किया, ‘उल्लेखनीय जीत. ऑस्ट्रेलिया जाकर इस तरह से टेस्ट सीरीज में जीत भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी. बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए पांच करोड़ रुपये बोनस की घोषणा की है. यह जीत किसी भी संख्या से बढ़कर है. टीम का प्रत्येक सदस्य बधाई का पात्र है.’

सहवाग ने कुछ ऐसा लिखा- 

पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने लिखा, 'खुशी के मारे पागल. यह न्यू इंडिया है. घर में घुसकर मारता है. एडिलेड टेस्ट को भूलकर हमारे जांबाजों ने जो प्रदर्शन किया वह जीवन भर याद रहेगा. हमने वर्ल्ड कप जीते हैं, लेकिन यह जीत खास है. पंत तो और भी खास हैं.'

भारत की शानदार जीत

ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से धूल चटाते हुए टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है. भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में पटखनी दी है. 

पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में 2018-19 टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था. भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ट्रॉफी लगातार तीसरी बार अपने नाम कर जीत की हैट्रिक लगाई है.

इससे पहले भारत ने पिछली दोनों सीरीज जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया था. 2018/19 में पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत ने 2-1 से और इससे पहले 2016/17 में भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को इतने ही अंतर से मात दी थी.

टूटा 70 साल का रिकॉर्ड

गाबा के मैदान पर चौथी पारी में 328 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करते हुए भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. भारत ने वेस्टइंडीज का 70 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. इससे पहले वेस्टइंडीज ने गाबा के मैदान पर 1951 में सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करके जीत हासिल की थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें