scorecardresearch
 

IPL में धोनी की CSK को बनाया था चैम्पियन, अब संभालने जा रहा इस टीम की कमान

सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी की शुरुआत चार नवंबर से हो रही है. इस ट्रॉफी के लिए 38 टीमों को 6 ग्रुपों में बांटा गया है. जिसमें छह-छह टीमों के पांच एलीट ग्रुप के अलावा आठ टीमों का एक प्लेट ग्रुप भी रहेगा. टूर्नामेंट का पिछला सीजन तमिलनाडु ने अपने नाम किया था.

X
Ruturaj Gaikwad (@BCCI) Ruturaj Gaikwad (@BCCI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी की शुरुआत चार नवंबर से
  • अनुभवी बल्लेबाज केदार जाधव को भी मिली टीम में जगह

आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋतुराज गायकवाड़‌ अब घरेलू क्रिकेट में जलवा बिखेरने को तैयार हैं. ऋतुराज अगले महीने शुरू हो रहे सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र टीम की कप्तानी करेंगे. महाराष्ट्र टीम को इस टूर्नामेंट के लिए एलीट ग्रुप-ए में रखा गया है और वह लीग चरण के अपने मैच लखनऊ में खेलेगी. इस टीम का पहला मुकाबला तमिलनाडु से होना है. 

अनुभवी बल्लेबाज केदार जाधव को दूसरे ओपनर यश नाहर के साथ टीम में जगह मिली है. नौशाद शेख को उपकप्तान बनाया गया है. दूसरी ओर, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए खेलने वाले राहुल त्रिपाठी आईपीएल फाइनल में लगी चोट से अभी नहीं उबरे हैं. ऐसे में उन्हें स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया है.'

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव रियाज बागबान ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, 'राहुल त्रिपाठी, सिद्धेश वीर और राजवर्धन हेंगरगेकर फिट नहीं हैं. उनकी जगह स्वप्निल गुगले, पवन शाह और जगदीश जोपे को लिया गया है.'

उन्होंने बताया, 'पहले त्रिपाठी को उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन वह ग्रोइन की चोट से उबल नहीं पाए हैं. त्रिपाठी को आईपीएल फाइनल में यह चोट लगी थी. ऐसे में नौशाद शेख को उपकप्तानी दी गई है. जहां सिद्धेश वीर की अंगुली में फ्रैक्चर है, वहीं राजवर्धन हेंगरगेकर को अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी के लिए चुना गया है.' 

गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़‌ ने आईपीएल के इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा किया. गायकवाड़ ने 16 मैचों में 45.35 की औसत और 136.26 के स्ट्राइक रेट से 635 रन बनाए. इस दौरान गायकवाड़ के बल्ले से एक शतक और चार अर्धशतक निकले.

गायकवाड़ को इस साल जुलाई में हुए श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम में जगह मिली थी. उस दौरे पर ऋतुराज ने भारत के लिए अपना टी20 डेब्यू करते हुए दो मुकाबले भी खेले थे. हालांकि, 24 साल के ऋतुराज इस दौरान सिर्फ 35 रन बना सके. अब मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन के दम पर वह न्यूजीलैंड सीरीज के लिए दावा पुख्ता कर सकते हैं. 

गौरतलब है कि 2021-22 सीजन के सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी की शुरुआत चार नवंबर से हो रही है. इस ट्रॉफी के लिए 38 टीमों को 6 ग्रुपों में बांटा गया है. जिसमें छह-छह टीमों के पांच एलीट ग्रुप के अलावा आठ टीमों का एक प्लेट ग्रुप भी रहेगा. टूर्नामेंट का पिछला सीजन तमिलनाडु ने अपने नाम किया था. 

महाराष्ट्र टीम : ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), नौशाद शेख (उपकप्तान), केदार जाधव, यश नाहर, अजीम काजी, रंजीत निकम, सत्यजीत बच्छव, तरनजीत सिंह ढिल्लों, मुकेश चौधरी, आशा पालकर, मनोज इंगले, प्रदीप दाधे, शमशुजमा काजी, स्वप्निल फुलपागर, दिव्यांग हिंगानेकर, सुनील यादव, धनराजसिंह परदेशी, स्वप्निल गुगले, पवन शाह, जगदीश जोप. 

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें