scorecardresearch
 

कैरिबियन में खोजे गए 200 साल पुराने दो समुद्री जहाज, मिला खरबों का खजाना

कैरिबियन सागर में सदियों से डूबे San Jose galleon को अरबों डॉलर का खजाना माना जाता है. इस जगह के पास ही दो जहाज और खोजे गए हैं. कोलंबिया के राष्ट्रपति ने इसकी जानकारी दी है.

X
सैन जोस गैलियन के पास मिले दो और जहाजों के अवशेष (Photo: Reuters) सैन जोस गैलियन के पास मिले दो और जहाजों के अवशेष (Photo: Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सैन जोस गैलियन 1708 में डूबा था
  • 2015 में इसकी खोज की गई थी

कोलंबिया के पास, कैरिबियन सागर (Caribbean Sea) में दो प्राचीन जहाजों के अवशेष मिले हैं. कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक (Ivan Duque) ने सोमवार को जानकारी दी कि कोलंबियाई नौसैनिक अधिकारियों ने इन जहाजों का पता लगाया है. नौसेना के अधिकारी, लंबे समय से समुद्र में डूबे हुए सैन जोस गैलियन (San Jose galleon) की निगरानी कर रहे थे. इस जगह के पास ही उन्होंने दो और ऐतिहासिक जहाजों की खोज की है. 

सैन जोस गैलियन को इतिहासकार खरबों का खजाना मानते हैं. सैन जोस गैलियन 1708 में कोलंबिया के कैरिबियाई बंदरगाह कार्टाजेना (Cartagena) के पास डूब गया था. 2015 में सैन जोस गैलियन की खोज की गई थी. इस मलबे के मालिकाना हक पर लंबे समय से विवाद चल रहा है. 

San Jose galleon
सैन जोस गैलियन 1708 में डूबा था, जिसे 2015 में खोज गया (Photo: Reuters)

नौसेना के अधिकारियों का कहना है कि समुद्र में रिमोट से चलने वाला वाहन (ROV) 900 मीटर की गहराई तक पहुंच गया था, जहां ये जहाज मिले. ROV ने पास के दो अन्य मलबों की भी खोज की जिसमें एक औपनिवेशिक नाव (Colonial boat) और एक स्कूनर (Schooner) था. ये लगभग 200 साल पहले, आजादी के लिए स्पेन से हुए युद्ध के समय के आसपास का माना जा रहा है.

इस जगह से जो तस्वीरें सामने आई हैं, वो सैन जोस के खजाने का अब तक का सबसे खूबसूरत नजारा पेश करती हैं. इसमें सोने की सिल्लियां और सिक्के दिखाई दे रहे हैं. 1655 में सेविले में बनी तोपें भी मिली हैं, साथ ही शानदार चाइनीज़ क्रॉकरी भी दिखाई दे रही है. 

 

अधिकारियों ने कहा कि नौसेना और सरकार के पुरातत्वविद, शिलालेखों के आधार पर खजाने के बारे में और जानने की कोशिश कर रहे हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें