scorecardresearch
 

गहरे समुद्र में मिला Alien का शॉपिंग बैग, देखकर चकरा जाएगा दिमाग

प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) की गहराई से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें दिखने वाली चीज़ को एलियन का शॉपिंग बैग कहा जा रहा है. आइए जानते हैं आखिर क्या है ये अजीब सी दिखने वाली चीज़.

X
गहरे समुद्र में दिखाई दिया अजीब प्राणी (Photo: Nautilus Live) गहरे समुद्र में दिखाई दिया अजीब प्राणी (Photo: Nautilus Live)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस जीव के आर-पार देखा जा सकता है
  • गहरे समुद्र में रहते हैं ये जीव

प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) की गहराई से एक वीडियो सामने आया है जिसमें दिखने वाली चीज़ को एलियन का शॉपिंग बैग (Alien Shopping Bag) कहा जा रहा है. असल में यह बेहद अजीब सा दिखने वाला जीव है, जिसके अंदर जो भी है उसे बाहर से ही देखा जा सकता है.

इस पारदर्शी जीव के पेट में लगता है मानो चमकते हुए कुरकुरे का टुकड़ा हो. ये बेहद अनोखा है, बैग की तरह दिखता है, अंदर सामान भी बहुत अजीब सा है, इसीलिए इसे ऐलियन का शॉपिंग बैग कहा गया है. 

यह सी कुकुंबर की एक अज्ञात प्रजाति है

समुद्र से करीब 7,221 फीट गहराई में, इस जीव को ढूंढा गया है, जो सी कुकुंबर (Sea Cucumber) की एक अज्ञात प्रजाति है. इसे एक वीडियो क्लिप में साफ तौर पर देखा जा सकता है. द ओशन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट के नॉटिलस लाइव ( The Ocean Exploration Trust's Nautilus Live) में एजुकेशन और आउटरीच की निदेशक मेगन कुक (Megan Cook) का कहना है कि प्रशांत महासागर की गहराइयों में एक ROV ने इस जीव को कैमरे में कैद किया है. ROV यानी पानी के अंदर तैरने वाला व्हीकल जिसे रिमोट से चलाया जाता है. इसे किंगमैन रीफ और पाल्मायरा एटोल में एक सीमाउंट के पास देखा गया था. 

Alien Shopping bag
यह पारदर्शी जीव गहरे समुद्र में पाया जाता है (Photo: Nautilus Live)

मेगन कुक का कहना है कि इन्हें देखना हमेशा से ही बहुत रोमांचक और शानदार होता है, क्योंकि ये बड़े अनोखे जानवर हैं. सी कुकुंबर या होलोथुरियन (Holothurians) एक विविध समूह है जिनमें कई प्रजातियां मध्य प्रशांत क्षेत्र में पाई जाती हैं. रिसर्च वेसल ई/वी नॉटिलस (E/V Nautilus)से जुड़े ROV ने जिस जीव को देखा वह एक एल्पिडिडी (Elpidiidae) फैमिली से है. ये गहरे समुद्र में रहते हैं जो समुद्र तल पर बैठ गई समुद्री बर्फ, त्वचा की कोशिकाओं, मृत जानवरों के मल और टुकड़ों पर जीवित रहते हैं.

खाना खाने के लिए, यह जानवर अपने चिपचिपे टैन्टेकल की मदद लेता है. इसके टेंटेकल पत्ती या सितारे के आकार के होते हैं जो इसके मुंह के चारों ओर लाल फ्रिंज बनाते हैं. इसी की मदद से यह खाना और कार्बनिक पदार्थों को अपने मुंह तक ले जाता है. इसके पेट में चमकते कुरकुरे जैसी चीज़ असल में इसकी चमकदार आंत है. यह पारदर्शी होतचे हैं इसलिए इनके अंदर के हिस्सों को साफ देखा जा सकता है.

 

EV नॉटिलस अपने ROV डाइव को लाइवस्ट्रीम करता है. वर्तमान सीज़न अक्टूबर के अंत तक चलेगा. YouTube पर /EVNautilus पर लाइवस्ट्रीम को देखा जा सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें