scorecardresearch
 

बुध की हमारे जीवन में क्या भूमिका है? जानें इसे मजबूत करने के सरल उपाय

बुध ग्रह को बुद्धि, तर्क और मित्र का कारक माना जाता ह. बुध को वाणी से भी जोड़कर देखा जाता है. ज्योतिष के मुताबिक सूर्य और शुक्र, बुध के मित्र हैं जबकि चंद्रमा और मंगल इसके शत्रु ग्रह हैं.

बुध का जीवन पर असर बुध का जीवन पर असर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बुध का जीवन में महत्व
  • बुध को बनाएं मजबूत
  • बुध की पौराणिक मान्यता

बुध को ग्रहों का युवराज कहा जाता है. इसे अत्यंत बुद्धिमान और सुकुमार माना जाता है. कहा जाता है कि बुध व्यक्ति की बुद्धि, वाणी और हार्मोन्स को प्रभावित करता है. बुध से व्यक्ति को धन और गणितीय मामलों में सफलता मिलती है. अगर बुद्ध कमजोर हो तो व्यक्ति की बुद्धि तीव्र नहीं होती है और उसे शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाई जरूर आती है. बुध कमजोर होने से व्यक्ति को वाणी या त्वचा की समस्या भी हो सकती है.

बुध को खान पान द्वारा कैसे ठीक करें ?

बुध का भोजन से संबंध माना जाता है. भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग करें और इसे हमेशा प्रसन्न मन से करें. कभी-कभी थोड़ा चटपटा भोजन भी करें. दाल में हींग का प्रयोग भी लाभकारी होगा.

बुध को व्यवहार द्वारा कैसे ठीक करें?

वाणी को मधुर रखने का प्रयास करें. जहां तक हो सके चीखने चिल्लाने से बचें. संगीत का प्रयोग और मन्त्र जप करते रहें. कांसे का एक छल्ला धारण करें. अपने ननिहाल से संबंध ठीक रखें.

बुध की पौराणिक मान्यता
पौराणिक मान्यता के अनुसार बुध की माता तारा हैं और पिता चंद्रमा हैं और इनका बुध नाम ब्रह्मा जी ने रखा था. बुध ग्रह भगवान नारायण का भी प्रतिनिधित्व करते हैं. हिंदू धर्म में बुध को देव की उपाधि प्राप्त है और सप्ताह में बुधवार का दिन बुधदेव को समर्पित है.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें