scorecardresearch
 

अध्यात्म

Vat Savitri Vrat 2022: कौन थी सावित्री? जिसकी चतुराई से यमराज भी हारा, ऐसे बचाई थी पति की जान

Vat Savitri Vrat: कौन थी सावित्री? जिसकी चतुराई से यमराज भी हारे

24 मई 2022

Vat Savitri Vrat 2022: वट सावित्री व्रत के दिन सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं. वट सावित्री का व्रत इस साल सोमवार, 3 जून को मनाया जाएगा. ऐसी मान्यताएं है कि इसी दिन सावित्री ने यमराज से अपने पति सत्यवान के प्राणों की रक्षा की थी.

Buddha Purnima 2022

गौतम बुद्ध ने क्यों कहा था कि हर किसी की '4 पत्नियां' होनी चाहिए?

16 मई 2022

आज बुद्ध पूर्णिमा मनाई जा रही है. बुद्ध दुनिया को अहिंसा, करुणा और सम्पूर्ण विश्व को शांति का संदेश देने के लिए जाने जाते हैं. बुद्ध के दिन ज्ञान लोगों को जीवन की राह दिखाते हैं. भगवान बुद्ध ने पूरी दुनिया को करुणा और सहिष्णुता के मार्ग के लिए प्रेरित किया.

Rabindranath Tagore Jayanti 2022

रवीन्द्रनाथ टैगोर के 10 अनमोल विचार जो बदल देंगे आपकी जिंदगी

07 मई 2022

Rabindranath Tagore Jayanti 2022 : रवीन्द्रनाथ टैगोर को बंगाल में गुरुदेव के नाम से जाना जाता है. वह एक प्रसिद्ध कवि, लेखक, नाटककार, संगीतकार, दार्शनिक, समाज सुधारक और चित्रकार थे. आज रवीन्द्रनाथ टैगोर की जयंती के मौके पर आइए जानते हैं उनके कुछ ऐसे उपदेश और अनमोल विचार जिन्हें पढ़कर आपके जीवन में भी बदलाव आ सकता है.

Sant Surdas Jayanti 2022

जानें सूरदास ने क्यों मांगा था भगवान श्रीकृष्ण से अंधेपन का वरदान?

06 मई 2022

Sant Surdas Jayanti 2022: हिंदी साहित्य के सूरज माने जाने वाले ब्रजभाषा के श्रेष्ठ कवि सूरदास की आज जयंती है. सूरदास ने वात्सल्य भाव से लेकर कृष्ण लीला तक पर कई सुंदर पद लिखे. सूरदास ने अनेक ग्रंथों की रचना की.

Parshuram Jayanti 2022

Parshuram Jayanti: परशुराम ने क्यों काट दिया था अपनी मां का सिर?

03 मई 2022

Parshuram Jayanti 2022: हिंदू शास्त्रों के अनुसार परशुराम को भगवान विष्णु का छठा अवतार माना जाता है. कहा जाता है कि परशुराम अपनी माता-पिता के आज्ञाकारी पुत्र थे. पिता के कहने पर उन्होंने अपनी माता की गर्दन धड़ से अलग कर दी थी.

मध्य प्रदेश के इस मंदिर में पिछले 31 सालों से जल रही अखंड ज्योति

30 सालों से जल रही अखंड ज्योति, बेहद खास है 500 साल पुराना ये हनुमान मंदिर

15 अप्रैल 2022

Hanuman Jayanti 2022: लगभग 500 वर्ष पुराने मध्य प्रदेश के प्राचीन खड़ी बावड़ी हनुमान मंदिर में वीर हनुमान एक चमत्कारी मूर्ति के रूप में विराजमान है. 31 वर्षों से मंदिर में अखंड ज्योत जल रही है और अखंड पारायण का पाठ हो रहा है. यहां विराजमान हनुमान की मूर्ति को भक्त चमत्कारी मानते हैं.