scorecardresearch
 

अध्यात्म

शिवभक्त कैसे करें सामान्य रूप से सावन में पूजा?

24 जुलाई 2021

शास्त्रों में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र महीना माना गया है. इस माह में भगवान शिव की पूजा और उनका अभिषेक करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. श्रावण मास की शुरुआत 25 जुलाई यानि रविवार से शुरू होने वाला है. इस वीडियो में ज्योतिष शैलेंद्र पांडेय बात करेंगे कि शिवभक्त कैसे करें सामान्य रूप से सावन में पूजा. ज्योतिष के अनुसार कम से कम सावन के हर सोमवार को उपवास रखें. शिव लिंग पर रोज प्रातः जल और बेल पत्र अर्पित करें. दूध कम से कम अर्पित करें, और ताम्बे से तो बिलकुल अर्पित न करें. नित्य प्रातः शिव पंचाक्षर स्तोत्र या शिव मंत्र जाप करें. इसके बाद ही जलपान या फलाहार करें. अगर आप रुद्राक्ष धारण करना चाहते हैं सावन का महीना इसके लिए सबसे उपयुक्त है. देखें वीडियो.

अर्थी दिखने से पैसा पाने तक, अच्छे दिन का संकेत हैं ये 8 चीजें

03 जुलाई 2021

प्रकृति की लीलाएं अपने आप में बेहद अद्भुत होती हैं. ये इंसान को हर जगह संकेत देती है कि उसके जीवन में क्या शुभ और अशुभ घटित होने वाला है. व्यक्ति के लिए ये जरूरी होता है कि वो इन संकेतों को समझें और इसके बारे में जानें. आइए जानते हैं पंडित शैलेंद्र पांडेय से प्रकृति के इन सकंतों के बारे में.

भविष्य बताते हैं ये 5 सपने, स्वप्न शास्त्र से जानें इनके सही मायने

01 जुलाई 2021

हर व्यक्ति कभी न कभी कोई सपना जरूर देखता है. सपने से जुड़ी कई बातें और इनकी व्याख्या स्वप्न शास्त्र में की गई है. वैसे तो सपनों पर कई तरह के शोध किए जाते रहे हैं, लेकिन स्वप्न शास्त्र का मानना है कि जो भी सपना हम देखते हैं उसका कोई न कोई मतलब जरूर होता है.

पिछले जन्म में क्या थे आप? पूर्वजन्म के ये रहस्य नहीं पता होंगे

29 जून 2021

हिन्दू धर्म के लोग पूर्वजन्म में विश्वास रखते हैं. गीत और वेद-पुराणों में भी इसका जिक्र है. कई लोगों के मन में इस बात को लेकर जिज्ञासा होती है कि वो पूर्वजन्म में क्या थे. पंडित शैलेंद्र पांडेय बता रहे हैं पूर्वजन्म के रहस्य के बारे में.

शुक्र ग्रह का आज मिथुन से कर्क राशि में गोचर

शुक्र का गोचर आज, नकारात्मक प्रभाव दूर करेंगे ये उपाय

22 जून 2021

शुक्र ग्रह आज 22 जून को दोपहर 2:07 बजे मिथुन से कर्क राशि में गोचर करेगा. इस राशि में 17 जुलाई तक रहने के बाद शुक्र सिंह राशि में प्रवेश कर जाएगा. शुक्र के गोचर से जहां कुछ जातकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे वहीं कुछ जातकों के लिए यह गोचर की कुछ परेशानी भरा रहने वाला है. गोचर के दौरान शुक्र की दशा खराब होने से व्यक्ति पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. जिन जातकों की कुंडली में शुक्र की स्थिति खराब हों उन्हें इस गोचर काल में शुक्र को शांत करने के उपाय करने चाहिए.

सूर्य ग्रहण आज, जानिए- कहां मान्य होगा सूतक और कहां नहीं

09 जून 2021

surya grahan 10 june 2021 sutak timing: सूर्य ग्रहण लग चुका है. ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को सूर्य ग्रहण के साथ ही इस दिन शन‍ि जयंती और वट साव‍ित्र‍ि व्रत भी है. ये सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया में आंशिक रूप में दिखाई देगा. जबकि ग्रीनलैंड, उत्तरी कनाडा और रूस में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा.