scorecardresearch
 

शनिदेव को प्रसन्न करने के पांच आसान उपाय, शारीरिक, मानसिक और आर्थिक सभी तरह के कष्ट होंगे दूर

शनिदेव के प्रकोप से बचने और उनकी कृपा पाने के लिए शनिवार का दिन श्रेष्ठ माना गया है. इस दिन किए गए उपायों से शनि के दोष को शांत किया जा सकता है.

शनिदेव को प्रसन्न करने के पांच आसान उपाय शनिदेव को प्रसन्न करने के पांच आसान उपाय
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शनिदेव को चढ़ाएं नीले पुष्प
  • शनिवार के दिन करें तेल का दान

शनिदेव का नाम आते ही मन में तमाम सवाल उठने लगते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि शनि को न्याय का देवता माना जाता है. शनिदेव ही मनुष्य के शुभ-अशुभ कर्मों का फल प्रदान करते हैं. ऐसे बुरे कर्म करने वालों को शनिदेव के क्रोध का सामना करना पड़ता है, वहीं परोपकारी लोगों पर शनिदेव की कृपा होती है. हालांकि जाने अंजाने लोगों से कई भूल होती हैं, ऐसे में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आज हम आपको बता रहे हैं, पांच आसान उपाय, जिन्हें करने से शारीरिक, मानसिक और आर्थिक सभी तरह के कष्ट दूर हो जाएंगे.  ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि शनिदेव के प्रकोप से बचने और उनकी कृपा पाने के लिए शनिवार का दिन श्रेष्ठ माना गया है. इस दिन किए गए उपायों से शनि के दोष को शांत किया जा सकता है.

पांच आसान उपाय:
1. सूर्यास्त के बाद ऐसे पीपल के पास दीपक जलाएं जो सुनसान स्थान पर हो या फिर किसी मंदिर में हो. इस उपाय से धन संबंधी परेशानियां दूर होगीं. 

2. शनिदेव को तेल अर्पित करें और पूजन करें. शनिदेव को नीले पुष्प चढ़ाएं. शनिदेव का पूजन करते समय सीधे शनि की मूर्ति के दर्शन न करें. 

3. पीपल को जल चढ़ाएं, पूजा करें और सात परिक्रमा करें. किसी निर्धन व्यक्ति को भोजन कराएं, ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और दरिद्रता दूर होती है.

4. हर शनिवार सुबह-सुबह स्नान आदि कर्मों से निवृत्त होकर तेल का दान करें. इसके लिए एक कटोरी में तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखें, फिर तेल का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति करें.

5. हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का चढ़ाएं. हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान बाबा की पूजा करने वाले को शनि प्रताड़ित नहीं करते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें