scorecardresearch
 

घर पर बनाएं नेचुरल कलर और मनाएं सुरक्षित होली

अब तक तो आपने होली मनाने की पूरी तैयारी कर ली होगी पर क्या अभी रंग खरीदना बाकी है? अगर आपने अभी तक रंग नहीं खरीदे हैं तो कोई बात नहीं. बाजार में बिकने वाले रंगों को खरीदने से कहीं बेहतर है कि आप अपने पसंदीदा रंग घर पर ही बनाएं.

घर पर बनाएं नेचुरल रंग घर पर बनाएं नेचुरल रंग

अब तक तो आपने होली मनाने की पूरी तैयारी कर ली होगी पर क्या अभी रंग खरीदना बाकी है? अगर आपने अभी तक रंग नहीं खरीदे हैं तो कोई बात नहीं. बाजार में बिकने वाले रंगों को खरीदने से कहीं बेहतर है कि आप अपने पसंदीदा रंग घर पर ही बनाएं.

एक ओर जहां ये रंग पूरी तरह सुरक्षित होते हैं वहीं इन्हें बनाना भी बहुत आसान होता है. आप चाहें तो घर में आसानी से मिल जाने वाली चीजों का इस्तेमाल करके नेचुरल रंग बना सकते हैं. ये रंग त्वचा को नुकसान पहुंचाने की जगह फायदा ही पहुंचाते हैं.

घर पर ही बनाएं नेचुरल कलर:

1. पीला रंग
बेसन और हल्दी दोनों को अच्छी तरह मिला लें. इन्हें मिलाने के साथ ही आपको सूखा पीला रंग मिल जाएगा. ये दोनों ही चीजें त्वचा के लिए फायदेमंद हैं. हल्दी में एंटी-सेप्ट‍िक गुण पाया जाता है तो बेसन से चेहरा साफ होता है. आप चाहें तो गेंदे के फूल को पानी में उबालकर भी पीला रंग बना सकते हैं.

2. गुलाबी रंग
गुलाबी रंग ज्यादातर लड़कियों का पसंदीदा रंग होता है. गुलाबी रंग बनाने के लिए आप चुकंदर की जड़ को अच्छी तरह पानी में उबाल लें. जब ये अच्छी तरह उबल जाए तो इसे आंच से उतार लें. अब इसमें दूध मिला लें. इससे आपको गुलाबी रंग मिल जाएगा.

3. नारंगी रंग
नारंगी रंग पाने के लिए आप केसर को पानी में घोलकर रातभर के लिए छोड़ दें. अगर आपको तुरंत ही नारंगी रंग बनाना है तो केसर को पानी में डालकर उबाल लें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इससे होली खेलें.

4. भूरा रंग
कॉफी पाउडर के इस्तेमाल से आप भूरा रंग बना सकते हैं. आप चाहें तो चायपत्ती को भी पानी में उबालकर भूरा रंग बना सकते हैं. पर ये रंग पक्का होता है. ऐसे में इसे बनाते समय खास ख्याल रखें. आप चाहें तो मुलतानी मिट्टी से भी हल्का भूरा रंग बना सकते हैं.

5. हरा रंग
हरा रंग बनाने के लिए आप चाहें तो हल्दी में नील मिला सकते हैं. इसके अलावा पालक, धनिया, पुदीना, टमाटर या फिर नीम की पत्त‍ियों को पीसकर पानी में मिला लें. आप इसे सूखे रंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. नीला रंग
नील के पौधे से नीला रंग बना सकते हैं.

7. लाल रंग
सूखा लाल रंग बनाने के लिए लाल गुणहल के फूल का पाउडर आटे के साथ मिला लें. इसके अलावा आप चाहें तो गाजर को पानी में उबालकर भी लाल रंग बना सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें