scorecardresearch
 

लकड़ी के बर्तनों को साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके

आमतौर पर लकड़ी के बर्तनों को धो देने के बाद भी उनमें से गंध जाती नहीं है. ऐसे में इन घरेलू उपायों को आजमाकर आप साफ और गंधमुक्त बर्तन पा सकते हैं.

कैसे साफ करें लकड़ी के बर्तन? कैसे साफ करें लकड़ी के बर्तन?

हम सभी के घरों में लकड़ी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है. इन बर्तनों में खाना तो नहीं बनाया जाता लेकिन सर्व करने और खाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है. लकड़ी के इन बर्तनों को सही रख-रखाव की बहुत जरूरत होती है. सही रख-रखाव के अभाव में ये खराब हो जाते हैं और इनसे बदबू आने लगती है.

आमतौर पर लकड़ी के बर्तनों को धो देने के बाद भी उनमें से गंध जाती नहीं है. ऐसे में इन घरेलू उपायों को आजमाकर आप साफ और गंधमुक्त बर्तन पा सकते हैं. नींबू का रस, सिरका और बेकिंग सोडा से साफ करने पर इन बर्तनों की गंध चली जाती है.

इन घरेलू उपायों से साफ करें लकड़ी के बर्तन:

1. नींबू:
लकड़ी के बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहता है. गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिला लीजिए. इसके बाद बर्तनों को इसमें डुबोकर 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दीजिए. जब पानी ठंडा हो जाए तो उसमें कुछ मात्रा में गर्म पानी फिर मिला दें. 15 मिनट तक इसे यूं ही छोड़ दें और उसके बाद बर्तन को बाहर निकाल लें. सूखे कपड़े से पोंछकर बर्तन का इस्तेमाल कीजिए.

2. सिरका:
एक कटोरी में आधा कटोरी सिरका मिलाकर रख दीजिए. इसमें एक चम्मच शहद मिला लीजिए. उसके बाद रूई के एक बड़े टुकड़े को इस घोल में मिलाकर निचोड़ लीजिए. इस कॉटन बॉल की मदद से बर्तन को अच्छी तरह रगड़कर पोंछ लीजिए. दो से तीन बार ऐसा करने पर बर्तन की गंध दूर हो जाएगी.

3. नमक:
एक बड़ कटोरे में गर्म पानी ले लें. इस गर्म पानी में चार से पांच चम्मच नमक मिला लें. लकड़ी के बर्तन को इसमें डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. पांच से दस मिनट तक बर्तन को इसी घोल में रहने दीजिए. उसके बाद बर्तन को बाहर निकालकर, सूखे कपड़े से पोंछ लीजिए.

4. बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा और नींबू के रस को आपस में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए. इस पेस्ट को लकड़ी के बर्तन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. उसके बाद बर्तन को गर्म पानी से साफ कर लीजिए .

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें