scorecardresearch
 

गर्भावस्था में नारियल पानी पीना रहेगा फायदेमंद

नारियल पानी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए बेहद जरूरी होते हैं. नारियल पानी में पाए जाने वाले इन गुणों के कारण डॉक्टर भी नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं.

X
गर्भावस्था में नारियल पानी का सेवन गर्भावस्था में नारियल पानी का सेवन

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को तरह-तरह के पोषक आहार लेने की सलाह दी जाती है. गर्भवती महिला को इस दौरान अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना होता है. विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को कच्चे नारियल का पानी जरूर पीना चाहिए. खासतौर पर गर्भावस्था के तीसरे महीने में.

नारियल पानी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे, दोनों के लिए बेहद जरूरी होते हैं. नारियल पानी में पाए जाने वाले इन गुणों के कारण डॉक्टर भी नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं.

1. कच्चे नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट, क्लोराइड, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और राइबोफ्लेविन पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व गर्भवती महिला के लिए जरूरी होते हैं. साथ ही इसके सेवन से डिहाइड्रेशन का खतरा भी कम हो जाता है और वैसे भी गर्भवती महिलाओं को अपेक्षाकृत अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है.

2. नारियल पानी एक नेचुरल डाईयूरेटिक्स की तरह काम करता है. इससे पेशाब ज्यादा लगती है और शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

3. इसमें ल्यूरिक एसिड पाया जाता है जो कई तरह की संक्रामक बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार होता है.

4. नारियल पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार होता है. इससे पाचन क्रिया सक्रिय हो जाती है और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें