scorecardresearch
 

जानें क्या है गर्भवती होने का सही समय

गर्भवती होने के लिए सही समय पर संबंध बनाना बहुत जरूरी है. साथ ही कई दूसरी अहम बातों को भी ध्यान में रखना जरूरी है.

गर्भवती होने का सही समय गर्भवती होने का सही समय

किसी भी महिला के लिए मां बनना जीवन का सबसे खूबसूरत अनुभव होता है. इसके एहसास भर से न केवल वह महिला बल्कि उससे जुड़े बाकी सभी लोग भी रोमांचित हो उठते हैं. एक बच्चे के आ जाने से पूरे घर का माहौल हमेशा के लिए बदल जाता है. हालांकि गर्भवती होना और एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देना संभवत: इस दुनिया की सबसे मुश्किल बात है.

गर्भवती होने के लिए सही समय पर संबंध बनाना बहुत जरूरी है. साथ ही कई दूसरी अहम बातों को भी ध्यान में रखना जरूरी है.

ओव्यूलेशन की सही जानकारी
यह पीरियड्स से जुड़ा होता है. इस दौरान संबंध बनाने से गर्भधारण करने की संभावना सबसे अधिक होती है. पीरियड्स के सात दिन बाद ओव्यूलेशन साइकिल शुरू होती है और पीरियड्स के सात दिन पहले तक रहती है. इस समय को फर्टाइल स्टेज भी कहा जाता है.

सही उम्र में कर लें फैमिली प्लानिंग
पहले लोगों की शादियां सही उम्र में हो जाया करती थीं लेकिन अब समय बदल चुका है. शादियां अधिक उम्र में होती हैं और उसके बाद पति-पत्नी फैमिली प्लान करने में भी कम से कम दो साल का वक्त लेते हैं. गर्भ धारण करने के लिए 22 से 28 की उम्र बेस्ट होती है. इसका प्रमुख कारण यह है कि इस उम्र में महिला शारीरिक और मानसिक दोनों तौर पर तैयार होती है.

ऑर्गज्म का ख्याल रखना भी है जरूरी
गर्भवती होने के लिए ऑर्गज्म भी बहुत जरूरी कारक है. संबंधों के दौरान अगर महिला ऑर्गज्म को प्राप्त कर लेती है तो गर्भधारण की संभावना बहुत बढ़ जाती है. इसके अलावा अगर आप गर्भवती होना चाह रही हैं तो सबसे पहले अपनी पूरी जांच कराएं. खासतौर पर पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिस्ट को लेकर चेकअप कराएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें