scorecardresearch
 

मॉनसून में बच्चे को होती है पेटदर्द की समस्या? ये 4 चीजें हैं रामबाण इलाज

इस मौसम में बच्चों की पाचन क्रिया में कई तरह की शिकायतें देखने को मिलती हैं. ऐसे में फास्ट फूड से तो बच्चों को सख्य परहेज कर लेना चाहिए.

मॉनसून में बच्चों की पाचन क्रिया में कई तरह की शिकायतें देखने को मिलती हैं. मॉनसून में बच्चों की पाचन क्रिया में कई तरह की शिकायतें देखने को मिलती हैं.

मॉनसून में अक्सर बच्चों को पेटदर्द से संबंधित शिकायतें रहती हैं. इस मौसम में बच्चों की पाचन क्रिया में कई तरह की शिकायतें देखने को मिलती हैं. ऐसे में फास्ट फूड से तो बच्चों को सख्य परहेज कर लेना चाहिए. आइए आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें खाने से बच्चे हमेशा स्वस्थ रहेंगे और मॉनसून में बीमारियों उन्हें छू भी नहीं पाएंगी.

1. पेट दर्द से निजात दिलाने के लिए बच्चों को केला दिया जा सकता है. केले में एशेंशियल न्यूट्रिएंट्स होते हैं जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है.

2. ये मौसम बेशक आम का है, लेकिन पेट दर्द में बच्चों को आम की बजाय सेब देना बेहतर विकल्प होगा. सेब ऑयरन से भरपूर है और फाइबर से भरपूर होने की वजह से इसे पचाने में भी आसानी होती है.

3. बिना तेल, मसाले के बनी मूंग की दाल की सादी खिचड़ी खाएं. ये पचाने में आसान होती है और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है.

4. नारियल पानी पीना भी पेट दर्द में फायदेमंद होता है. साथ ही यह आपके बच्चे की बॉडी को हाइड्रेट भी नहीं होने देगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें