scorecardresearch
 

नेपाल की वो खूबसूरत जगह जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

नेपाल का पोखरा अपनी प्राकृतिक सुंदरता और कई हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा, यहां झील किनारे कई मनमोहक रेस्टोरेंट्स और कैफे हैं. पोखरा अपने योग केंद्र के लिए भी काफी मशहूर है. आइए, पोखरा के कुछ पर्यटन स्थलों पर नजर डालते हैं.

पर्यटकों को आकर्षित करते हैं नेपाल के खूबसूरत नज़ारे पर्यटकों को आकर्षित करते हैं नेपाल के खूबसूरत नज़ारे
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पर्यटकों को आकर्षित करता है नेपाल
  • नेपाल का पोखरा दूर-दूर तक प्रसिद्ध
  • जानें पोखरा के पर्यटन स्थलों के बारे में

नेपाल बहुत ही खूबसूरत देश है और दूर-दूर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं. पहाड़ों की चोटियों से लेकर सुंदर मंदिर और मठ यहां की खासियत हैं. अगर आप भी नेपाल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको पोखरा के बारे में जरूर जानना चाहिए. पोखरा, नेपाल के मध्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है जो फेवा झील के किनारे पर बसा हुआ है. पोखरा अपनी प्राकृतिक सुंदरता और कई हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा, यहां झील किनारे कई मनमोहक रेस्टोरेंट्स और कैफे हैं. पोखरा अपने योग केंद्र के लिए भी काफी मशहूर है. आइए, पोखरा के कुछ पर्यटन स्थलों पर नजर डालते हैं.

फेवा झील- फेवा झील को पोखरा की पहचान की तौर पर देखा जाता है, साथ ही यह नेपाल की दूसरी सबसे बड़ी झील है. फेवा के उत्तर-पूर्वी किनारे से आप झील का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. शहर की सबसे अधिक व्यापारिक गतिविधियां यहीं होती हैं. यहां पर्यटकों के आकर्षण के कई केंद्र हैं. यहां आप झील में नौका विहार और झील के किनारे कैफे में बैठ कर गर्म चाय का आनंद ले सकते हैं. यहां से आप हिमालय के खूबसूरत नजारों का लुत्फ भी ले सकते हैं.

ताल बाराही मंदिर- ताल वरही या ताल बाराही मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है. ये मंदिर फेवा झील में एक छोटे से द्वीप पर बनाया गया है. इस मंदिर के दर्शन करने के लिए नेपाल और दुनिया भर से श्रद्धालु आते हैं.  

शांति स्तूप- इसे विश्व शांति स्थल के नाम से भी जाना जाता है. यह एक बौद्ध स्मारक है जो पहाड़ी पर स्थित है. इस पहाड़ी से फेवा झील भी नजर आती है. यह स्तूप विश्व शांति को समर्पित है और नेपाल का दूसरा शांति स्तूप है.

पुराना बाजार- पोखरा का पुराना बाजार बेजोड़ स्थानीय हस्तशिल्प और अपनी पारंपरिक पोशाक के लिए जाना जाता है. पुराने बाजार में स्थानीय रूप से उत्पादित वस्तुओं की बिक्री होती है.

इंटरनेशनल माउंटेन म्यूजियम- अगर आप पहाड़ों के शौकीन हैं तो यह म्यूजियम आप जैसों के लिए ही बना है. यहां आकर आप पहाड़ों की दुनिया के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यहां हिमालयी पहाड़ों से जुड़े अभियानों के बारे में सभी प्रकार के रिकॉर्ड्स मौजूद हैं.

देवी फॉल- देवी फॉल या पाटले छांगो (स्थानीय भाषा में) पोखरा में घूमने के लिए एक और प्रमुख स्थान है. देवी फॉल का अर्थ है भूमिगत झरना. ये फॉल काफी अनोखा है क्योंकि एक बिंदु आता है जहां धारा अचानक गायब होकर भूमिगत हो जाती है.  इस झरने की सुंदरता को देखने के लिए मॉनसून का मौसम सबसे अच्छा समय माना जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें