scorecardresearch
 
पर्यटन

National Tourism Day: दोस्तों संग घूमने का शानदार मौका, डायरी में नोट कर लें 2021 की ये तारीखें

नेशनल टूरिज्म डे
  • 1/10

फैमिली या फ्रेंड्स के साथ टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर बिताए यादगार पल जिंदगी का सबसे खूबसूरत हिस्सा होते हैं. हालांकि ऑफिस के काम-काज के बीच ट्रिप के लिए समय निकालना लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन 2021 में इसे लेकर बिल्कुल चिंता करने की जरूरत नहीं है. नेशनल टूरिज्म डे (National Tourism Day 2021) के मौके पर आपको इस साल के सबसे लंब वीकेंड के बारे में बताते हैं, जिन पर आप आराम से ट्रिप की प्लानिंग कर सकते हैं.

Igatpuri Photo: Instagram/ankit.mishra19

फरवरी
  • 2/10

फरवरी
13 फरवरी- शनिवार
14 फरवरी- रविवार
16 फरवरी- वसंत पंचमी

अगर आप 15 फरवरी को किसी भी तरह एक छुट्टी एडजस्ट कर सकें तो चार दिन के ट्रिप की प्लानिंग की जा सकती है. इस बीच दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग हिमाचल में तीर्थन वैली घूमने जा सकते हैं. इसी तरह मुंबई से भंदादर्रा, चेन्नई से येलागिरी या कोलकाता से सुंदरबन देखने जा सकते हैं.

Tirthan Valley Photo: Pixabay

मार्च
  • 3/10

मार्च
11 मार्च- गुरुवार (महाशिवरात्रि)
13 मार्च- शनिवार
14- रविवार

अगर आप 12 मार्च को एक छुट्टी एडजस्ट कर सकें तो चार दिन का एक मिनी टूर बनाया जा सकता है. दिल्ली-एनसीआर वाले इस बीच मैकलॉडगंज या बिर बिलिंग घूमने जा सकते हैं. मुंबई वाले कामशेत, कोलकाता से कार्सियोंग और चेन्नई से मुन्नार या कूर्ग के ट्रिप की प्लानिंग की जा सकती है.

Triund Photo: Pixabay

अप्रैल
  • 4/10

अप्रैल
2 अप्रैल- शुक्रवार (गुड फ्राइडे)
3 अप्रैल- शनिवार
4 अप्रैल- रविवार

अप्रैल के महीने में भी आप दोस्तों के साथ तीन दिन के ट्रिप का लुत्फ उठा सकते हैं. दिल्ली से आप उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट या धनोल्टी जा सकते हैं. आप हिमाचल के मशोबा भी जा सकते हैं. मुंबई से माथेरान या करजात, कोलकाता से रिनचेंपॉन्ग या लेपचाजगत और चेन्नई से ट्रांकेबर या सक्लेशपुर घूमने के लिए जा सकते हैं.

मई-जून के महीने में कोई लॉन्ग वीकेंड नहीं पड़ रहा है.

Jim Corbett Park

जुलाई
  • 5/10

जुलाई
10 जुलाई- शनिवार
11 जुलाई- रविवार
12 जुलाई- सोमवार (रथ यात्रा)

जुलाई के दूसरे सप्ताह में आप 9 जुलाई या 13 जुलाई को एक छुट्टी एडजस्ट कर पाएं तो 4 दिन का ट्रिप मनाया जा सकता है. अगर ऐसा संभव न हो पाए तो तीन दिन का प्लान बना लीजिए. इस बीच आप दिल्ली-एनसीआर से हिमाचल की पार्वती वैली या उत्तराखंड में वैली ऑफ फ्लावर घूमने जा सकते हैं. मुंबई से मलशेज घाट या इगतपुरी, कोलकाता से पुरी या बक्खाली बीच और चेन्नई से ऊटी, कोवलम या कडलूर घूमने जा सकते हैं.

Photo: Getty Images

अगस्त
  • 6/10

अगस्त
28 अगस्त- शनिवार
29 अगस्त- रविवार
30 अगस्त- सोमवार (जन्माष्टमी)

अगस्त के खूबसूरत महीने में घूमने का मजा ही कुछ और है. अगस्त के आखिरी सप्ताह में आप दिल्ली एनसीआर से आगरा, मथुरा या वृंदावन घूमने जा सकते हैं. वृंदावन में श्रीकृष्ण के दर्शन करने यहां दूर-दूर से लोग आते हैं. इसके अलावा मुंबई से पंचगनी, कोलकाता से सांतिनिकेतन और चेन्नई से मुडुमलाई वाइल्ड लाइफ सेंचुरी घूमने जा सकते हैं.

सितंबर
  • 7/10

सितंबर
10 सितंबर- शुक्रवार (गणेश चतुर्थी)
11 सितंबर- शनिवार
12 सितंबर- रविवार

सितंबर के दूसरे सप्ताह में भी एक साथ तीन छुट्टियां पड़ रही हैं. इन छुट्टियों में आप दिल्ली से मसूरी जा सकते हैं. यहां कैम्प्टी फॉल, धनोल्टी और कनातल अच्छे टूरिस्ट स्पॉट हैं. इसके अलावा मुंबई से कोलाड, कोलकाता से झारग्राम और चेन्नई से थेक्कडी या ऊटी घूमने जा सकते हैं.

Thekkady Photo: Instagram/manik_g

अक्टूबर
  • 8/10

अक्टूबर
15 अक्टूबर- शुक्रवार (दशहरा)
16 अक्टूबर- शनिवार
17 अक्टूबर- रविवार

अक्टूबर के बीच में भी एक साथ तीन छुट्टियों का मौका मिल रहा है. इस दौरान आप दिल्ली से उत्तराखंड के चकराता घूमने जा सकते हैं. इसके अलावा यहां से आप जयपुर या उदयपुर भी घूमने जा सकते हैं. मुंबई से दुर्शेत, कोलकाता से कलिम्पॉन्ग और चेन्नई से नागरहोल नेशनल पार्क घूमने जा सकते हैं.

Chakrata Photo: Instagram/instance_of_time

नेशनल टूरिज्म डे
  • 9/10

नवंबर
19 नवंबर- शुक्रवार (गुरु नानक जयंती)
20 नवंबर- शनिवार
21 नवंबर- रविवार

नवंबर के तीसरे सप्ताह में भी एक साथ तीन दिन की छुट्टियां होंगी. इस दौरान आप उत्तराखंड के औली जा सकते हैं. नवंबर में यहां का मौसम भी जबर्दस्त होता है. इसके अलावा मुंबई से रत्नागिरी, कोलकाता से सिलिगुड़ी और चेन्नई से नंदी हील्स घूमने जा सकते हैं.

Photo: Getty Images

दिसंबर
  • 10/10

दिसंबर
24 दिसंबर- शक्रवार
25 दिसंबर- शनिवार (क्रिसमस)
26 दिसंबर- रविवार

साल के आखिरी महीने के अंतिम सप्ताह में भी एक साथ तीन छुट्टियां होंगी. इस दौरान आप हिमाचल की पराशर लेक देखने जा सकते हैं. वहीं, मुंबई से गोवा, कोलकाता के सामसिंग और चेन्नई से अलेप्पी के टूर पर निकल सकते हैं.