scorecardresearch
 

भारत की वो जगहें जहां फ्री में रह सकते हैं आप, मुफ्त खाने के साथ मिलती हैं कई सुविधाएं

ट्रिप प्लान करते समय अक्सर लोगों की सबसे बड़ी टेंशन ये होती हैं कि कितना खर्चा आएगा. इस तरह की दिक्कतों का सामना उन लोगों को काफी ज्यादा करना पड़ता है जो बजट ट्रैवलिंग करना चाहते हैं. बजट ट्रैवलिंग में कहीं रहने में सबसे ज्यादा खर्चा आता है. ऐसे में आज हम आपको भारत की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप फ्री में रह सकते हैं.

X
laces Where You Can Stay For Free In India for Budget Trip laces Where You Can Stay For Free In India for Budget Trip

ट्रिप प्लान करते समय अक्सर लोग कोशिश करते हैं कि वह कम बजट में ज्यादा घूम सकें. ऑफ सीजन में तो ऐसा होना संभव हो पाता है क्योंकि इस दौरान टूरिस्ट डेस्टिनेश्न्स पर लोग कम आने के चलते होटल्स अपने रेट कम कर देते हैं. वहीं, ऑन सीजन में होटल्स के रेट काफी ज्यादा महंगे हो जाते हैं और ऑप्शन ना होने के चलते लोगों को महंगी जगहों पर रुकना पड़ता है.

तो अगर आप भी बजट ट्रैवलिंग करना चाहते हैं और स्टे में ज्यादा पैसा नहीं लगाना चाहते तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप फ्री में रह सकते हैं और अपने पूरे ट्रिप को एंजॉय कर सकते हैं. भारत में बहुत सी धर्मशालाएं और आश्रम हैं जहां पर रुकने के लिए आपको बिल्कुल भी पैसे नहीं देने पड़ते. तो आइए जानते हैं कहां-कहां पर ये जगहें जहां आप फ्री में रह सकते हैं. आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में - 

isha foundation sadhguru facebook

ईशा फाउंडेशन- ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित है. यह सदगुरू का एक धार्मिक केंद्र है जहां पर आदियोगी शिव का बेहद खूबसूरत और बड़ा सा स्टैच्यू भी है. यह सेंटर योग, पर्यावरण और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में काम करता है.  अगर आप चाहें तो यहां पर अपना सहयोग भी दे सकते हैं. यहां पर आप फ्री में रह सकते हैं. 

Manikaran Sahib Gurudwara (Getty Images)

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा (हिमाचल प्रदेश)- अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए जा रहे हैं तो मणिकरण साहिब गुरुद्वारे में फ्री में रह सकते हैं. यहां आपको फ्री पार्किंग और खाने की सुविधा भी मिलती है. मणिकरण साहिब गुरुद्वारा पार्वती नदी के पास ही स्थित है.

Anandashram, Kerala (photo credit: Anandashram)

आनंदाश्रम (केरल)-  केरल की खूबसूरत पहाड़ियों और हरियाली के बीच आनंदाश्रम में ठहरना एक अलग ही तरह का अनुभव साबित हो सकता है. आप इस आश्रम में फ्री में रह सकते हैं. आश्रम में आपको दिन के तीन समय का खाना भी दिया जाता है जिसे काफी कम मसालों के साथ तैयार किया जाता है. 

Geeta Bhawan, Rishikesh (Rishikesh Tourism)

गीता भवन (ऋषिकेश)- पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित गीता भवन में यात्री फ्री में रह सकते हैं. साथ ही यहां आपको खाना भी मुफ्त में दिया जाता है. इस आश्रम में लगभग 1000 कमरे हैं जहां दुनिया भर से लोग आकर ठहरते हैं. आश्रम की ओर से सत्संग और योग के सेशन्स भी दिए जाते हैं. 

Govind Ghat Gurudwara, Uttarakhand (Photo Credit: euttaranchal.com)

गोविंद घाट गुरुद्वारा (उत्तराखंड)- यह गुरुद्वारा उत्तराखंड के चमोली  जिले में अलकनंदा नदी के पास स्थित है. यहां आने वाले टूरिस्ट्स, ट्रैकर्स, और श्रद्धालु यहां मुफ्त में रह सकते हैं. गुरुद्वारे से आप पहाड़ों के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं. 

Nyingmapa Monastery, Himachal Pradesh (gustygadders.com)

न्यिंगमापा मोनेस्ट्री (हिमाचल प्रदेश)- यह मोनेस्ट्री हिमाचली शहर रेवल्सर में, रेवल्सर लेक के पास स्थित है. इस खूबसूरत सी मोनेस्ट्री में रहने का एक दिन का किराया 200 से 300 रुपए हैं. इस मोनेस्ट्री के पास ही एक लोकल मार्केट भी है जहां से आप शॉपिंग कर सकते हैं. 

Tibetan Buddhist Monastery, Sarnath (Photo Credit: flickr)

तिब्बती बौद्धिस्ट मोनेस्ट्री सारनाथ- उत्तर प्रदेश स्थित इस एतिहासिक मोनेस्ट्री में एक रात रुकने का किराया मात्र 50 रुपए है. इस मोनेस्ट्री को लाधन चोटरुल मोनालम चेनमो ट्रस्ट की ओर से मेनटेन किया जाता है. इस मोनेस्ट्री में भगवान बुद्ध के ही एक रूप शाक्यमुनि की प्रतिमा है. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें