scorecardresearch
 

23 साल पुरानी कार में 15,000 KM की यात्रा कर भारत आ रहे 3 दोस्त!

तीन दोस्त अनोखी यात्रा पर निकले हैं. इन लोगों ने अब तक यूके, फ्रांस, बेल्जियम, लक्जमबर्ग, जर्मनी, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, स्लोवेनिया और क्रोएशिया को पार कर लिया है. इनका अगला पड़ाव बोस्निया और हर्जेगोविना है. इसके बाद ये तीनों अपनी कार से मोंटेनेग्रो, अल्बानिया, ग्रीस, तुर्की, जॉर्जिया, अजरबैजान, ईरान और पाकिस्तान को पार कर भारत पहुंचेंगे. तीनों ही एडवेंचर ट्रिप्‍स के शौकीन हैं.

X
न्‍यूजीलैंड के रहने वाले हैं तीनों युवक (Instagram) न्‍यूजीलैंड के रहने वाले हैं तीनों युवक (Instagram)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • न्‍यूजीलैंड के रहने वाले हैं तीनों युवक
  • स्‍कॉटलैंड से शुरू की है अपनी एडवेंचर ट्रिप

तीन दोस्‍त अनोखे एडवेंचर ट्रिप पर निकल पड़े हैं. तीनों ने स्‍कॉटलैंड से यात्रा शुरू की है और इनका इरादा 20 देशों को पार कर, तकरीबन 15,000 KM की दूरी तय कर भारत पहुंचने का है. भारत में ये लोग दिल्ली और मुंबई जाना चाहते हैं. तीनों दोस्त 23 साल पुरानी Mazda कार में सफर कर रहे हैं. इस कार में AC भी नहीं है. इस कार को इन लोगों ने करीब एक लाख में खरीदा है.

अपनी लंबी यात्रा के लिए दोस्तों ने अपने साथ 3 स्‍लीपिंग बैग, 21 बॉक्‍सर (प्रत्‍येक के लिए 7) रखे हैं. इस यात्रा की शुरुआत इन दोस्‍तों ने स्‍कॉटलैंड से की.

इन तीन युवकों के नाम हैं- डेनियल पैटर्न (22), जोए फिशर (23) और कैलम किस्‍टन (22). तीनों का जन्‍म इंग्‍लैंड में हुआ था. इसके बाद ये लोग ऑकलैंड (न्‍यूजीलैंड) में शिफ्ट हो गए थे. 

इन तीनों ने अपनी इस एडवेंचर ट्रिप की शुरुआत 11 जुलाई को की. डेनियल अपनी यात्रा को लेकर काफी उत्‍सुक दिखे. उन्‍होंने बताया, हमें नहीं लगता हमारी उम्र के किसी भी शख्‍स ने ऐसा किया होगा. जिंदगी में इससे बड़ा एडवेंचर हो ही नहीं सकता, ये थोड़ा बेवकूफी भरा जरूर है लेकिन ये ताउम्र याद रहेगा.

डेनियल ने कहा कि उन्हें बाहर घूमना, कैम्‍पिंग करना और एडवेंचर ट्रिप पर जाना हमेशा अच्छा लग रहा है. इस साल जून में ये तीनों इंग्‍लैंड गए थे, लीड्स से इन लोगों ने कार डीलर से माजदा कार खरीदी थी. 

डेनियल ने अनुमान लगाया कि इस यात्रा पर उनका करीब 15 लाख रुपए का खर्चा आएगा. इसमें तेल, खाना, कार सर्विस, वीजा, कपड़े की धुलाई, मोबाइल डाटा आदि शामिल है. हालांकि, तीनों ही लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसे बचाना चाहते हैं. 

9 देश कर चुके हैं पार 
जबसे इन दोस्‍तों ने अपनी एडवेंचर ट्रिप शुरू की है, तब से ये लोग साढ़े तीन हजार किलोमीटर की दूरी तय कर चुके हैं. वहीं नौ देशों को अब तक पार किया है. इनमें यूके, फ्रांस, बेल्जियम, लक्जमबर्ग, जर्मनी, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, स्लोवेनिया और क्रोएशिया शामिल हैं.

अब ये लोग क्रोएशिया में हैं. यहां इन लोगों ने अपनी रात कार पार्किंग में बिताई. डेनियल ने कहा, जिन देशों से वो गुजरे, वहां के लोगों से बात करना बहुत ही खास होता है क्‍योंकि वे लोग अपने देश के बारे में कई बातें बताते हैं. कई बार तो ये तीनों जीपीएस नेविगेशन बंद कर देते हैं. ऐसे में वो ऐसी जगह पहुंचते हैं जहां कोई भी नहीं होता है, ये काफी रोमांचकारी होता है. 

न्‍यूज रिपोर्ट के अुनसार, अब इन तीनों का अगला पड़ाव बोस्निया और हर्जेगोविना है. इसके बाद ये तीनों अपनी कार से मोंटेनेग्रो, अल्बानिया, ग्रीस, तुर्की, जॉर्जिया, अजरबैजान, ईरान और पाकिस्तान को पार कर भारत पहुंचेंगे. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kiwis Don't Fly - Scotland to India Rally (@kiwisdontfly)

'ईरान में होगा जन्‍मदिन' 
डेनियल ने वेल्‍स ऑनलाइन से बात करते हुए कहा-अभी तक तो सभी कुछ ठीक चल रहा है, कार भी अच्‍छी चल रही है. वहीं कॉलम ने कहा, अगस्‍त में उनका जन्‍मदिन है तब वह ईरान में होंगे.

ये लोग अपनी इस खास ट्रिप को इंस्‍टाग्राम और टिकटॉक पर @kiwisdontfly नाम के अकाउंट पर डॉक्‍युमेंट कर रहे हैं. यहां इनकी एडवेंचर ट्रिप को देखा जा सकता है. वहीं ये तीनों दोस्‍त भारत, पाकिस्‍तान और ईरान के लोगों से मिलने को लेकर बहुत ज्‍यादा उत्‍साहित हैं. 

इससे पहले ये तीनों दोस्‍त न्‍यूजीलैंड के उत्‍तरी सिरे से दक्षिणी सिरे की 2 हजार किलोमीटर की यात्रा कार से कर चुके हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें