scorecardresearch
 

जानिए, सिरके की मदद से आप कैसे कम कर सकते हैं वजन

क्या आप वजन घटाने के लिए सबकुछ कर चुके हैं? अगर सबकुछ करने के बावजूद आपका वजन अब भी उतना ही बना हुआ है तो एकबार इस उपाय को जरूर अपनाकर देखिए.

how to lose weight with vinegar how to lose weight with vinegar

क्या आप वजन घटाने के लिए सबकुछ कर चुके हैं? अगर सबकुछ करने के बावजूद आपका वजन अब भी उतना ही बना हुआ है तो एकबार इस उपाय को जरूर अपनाकर देखिए.

कई रिसर्च में कहा गया है कि एसिडिक उपाय, ग्रीन टी, लेमन जूस और किसी भी दूसरे घरेलू उपाय से कहीं जल्दी वजन घटाता है. हालांकि सिरके का बहुत अधिक इस्तेमाल आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी दे सकता है. ऐसे में जब भी सिरके का इस्तेमाल करें उसकी मात्रा का खास ख्याल रखें.

सफेद सिरका, काले सिरके से ज्यादा बेहतर होता है. इसमें रासायनिेक पदार्थ कुछ कम मात्रा में होते हैं साथ ही वजन घटाने में ये काले सिरके से ज्यादा असरदार होता है. सेब से बना सिरका स्वाद और खुशबू दोनों में ही बेहतर होता है.

अगर आप वाकई वजन घटाने की सोच रहे हैं तो यहां कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप सिरके को अपने खाने का हिस्सा बना सकते हैं और वजन घटा सकते हैं:

1. सलाद में मिलाकर खाएं सिरका
आप चाहें तो अपने रोज के सलाद में एक से दो चम्मच सिरका मिला सकते हैं. इससे आपके सलाद का स्वाद भी बढ़ जाएगा और वजन घटाने में भी ये कारगर साबित होगा.

2. अचार में मिलाकर
आप चाहें तो अपने अचार के जार में दो से तीन चम्मच सिरका मिला सकते हैं. जब आप अचार का इस्तेमाल करें तो उसमें लगे सिरके को खाने में मिला लें.

3. खाना बनाने के दौरान
खाना बनाने के दौरान नमक के साथ ही आप सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे नमक की मात्रा का कम ही इस्तेमाल होगा. सिरके के प्रयोग से खाने का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही ये एनर्जी भी बढ़ाने में मददगार होगा.

4. ब्रेड में लगाकर
अगर आप चाहें तो ब्रेड की स्लाइस पर कुछ बूंदें सिरके की डालकर भी खा सकते हैं. इसका अरोमा और स्वाद आपको पसंद आएगा.

5. पानी के साथ
आप चाहें तो एक कप पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर भी पी सकते हैं. स्वाद के लिए आप चाहें तो थोड़ी सी मात्रा में नमक भी डाल सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें