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क्या आप भी अपने दुबलेपन की वजह से परेशान हैं ?

एक ओर जहां बहुत से लोग अपने मोटापे और बढ़े हुए पेट की वजह से परेशान हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए दुबला-पतला होना चिंता की वजह है.

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एक ओर जहां बहुत से लोग अपने मोटापे और बढ़े हुए पेट की वजह से परेशान हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए दुबला-पतला होना चिंता की वजह है.

स्कूल हो या कॉलेज या फिर ऑफिस बहुत अधिक दुबले होने की वजह से ऐसे लोगों को अक्सर शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. लोग उन्हें उनके असली नामों से न बुलाकर तरह-तरह के नामों से बुलाते हैं. सच्चाई ये है कि मोटे लोगों को जितनी बातें औरों से सुननी पड़ती हैं शायद उतनी ही दुबले-पतले लोगों को भी.

अगर आप वाकई अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और फिट भी रहना चाहते हैं तो ये जरूरी है कि आपकी डाइट में हाई कैलोरी हों. न केवल कैलोरी बल्क‍ि कोशिश करनी चाहिए कि आपके खाने में सभी जरूरी पौष्टिक खाद्य पदार्थ मौजूद हों. इससे मांसपेशियां मजबूत तो होती हैं ही साथ उनका निर्माण भी होता है. यहां कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों का जिक्र है जिन्हें खाकर अाप अपना वजन बढ़ा सकते हैं:

1. प्रोटीन की पूर्ति के लिए
किसी भी हाई कैलोरी डाइट के लिए प्रोटीन एक प्रमुख घटक है. ये मांसपेशियों के निर्माण और शरीर के लिए फायदेमंद फैट बनाने में मदद करता है. आप चाहें तो प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति के लिए चिकन ब्रेस्ट, मछली और दूध का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन कर सकते हैं. सालमन, नट्स और बीन्स भी प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं. आप चाहें तो इसे अपने ब्रेकफास्ट में शा‍मिल कर सकते है.

2. कार्बोहाइड्रेट के लिए
हाई कैलोरी के लिए कार्बोहाइड्रेट भी एक प्रमुख अवयव है. कार्बोहाइड्रेट की पूर्ति के लिए आप अपने सुबह के नाश्ते में सेब और संतरा शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा होल ग्रेन्स भी कार्बोज के अच्छे सोर्स हैं. पास्ता, बीन्स और आलू में भी पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. जो वजन बढ़ाने में लाभदायक होता है. अगर आप कार्बोहाइड्रेट की पूर्ति के लिए जूस का सेवन कर रहे हैं तो ये सुनिश्चित कर लें कि उसमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक न हो.

3. स्नैक्स लेना
एक ओर जहां वजन बढ़ने से परेशान लोगों को स्नैक्स खाने से मना किया जाता है वहीं अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो स्नैक्स लेना आपके लिए फायदेमंद होगा. लेकिन इस बात का ख्याल जरूर रखें कि जो भी स्नैक आप ले रहे हैं वो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाला न हो. आप चाहें तो नट्स, फल, दही और ग्रेनोला बार को स्नैक के रूप में ले सकते हैं. भूलकर भी जंक फूड खाने की आदत न डालें.

4. व्रत-उपवास से रहें दूर, खाली पेट भी न रहें
सुबह का नाश्ता करना बेहद जरूरी है. सुबह का नाश्ता स्क‍िप करना एक बहुत बड़ी चूक साबित हो सकती है. ये वो वक्त होता है जब आपको सबसे ज्यादा कैलोरी लेना चाहिए. आप चाहें तो ब्रेकफास्ट में अंडा, लो फैट वाली दही, दूध या कुछ फल ले सकते हैं. पर ये तय कर लेना जरूरी है कि किसी भी कीमत पर ब्रेकफास्ट न छूटे.

5. डिनर हो आकर्षक
रात का खाना एक ऐसी चीज है जिसमें लोग आमतौर पर कुछ ज्यादा खा लेते हैं. अगर आपका रात का खाना प्रोटीन से भरपूर होगा तो निश्चित रूप से आपके वजन में इजाफा करेगा. डिनर में रेड मीट लेना, मछली लेना या फिर चिकन लेना काफी फायदेमंद रहेगा. इसके साथ आप चाहें तो सलाद भी ले सकते हैं.

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