scorecardresearch
 

बीमारी से बचने के लिए जरूरी है गहरी नींद

अच्छी नींद न सिर्फ याददाश्त के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करती है. नए शोध में यह बात सामने आई है.

गहरी नींद सोने के फायदे गहरी नींद सोने के फायदे

अच्छी नींद न सिर्फ याददाश्त के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करती है. एक नए शोध में यह बात सामने आई है.

जब शरीर पर किसी बैक्टीरिया या वायरस का हमला होता है, तो रोग प्रतिरोधक प्रणाली मेमोरी टी कोशिकाओं के निर्माण के लिए रोगाणु के शरीर के टुकड़ों को सुरक्षित रख लेती है, जो महीनों या वर्षो तक शरीर में संरक्षित रहता है और दोबारा उसके संक्रमण होने पर उसकी पहचान कर तत्काल प्रतिक्रिया करता है.

ये मेमरी टी कोशिकाएं संभावित तौर पर रोगाणुओं से संबंधित जानकारियों को रखने का काम करती हैं.

अब जर्मनी के शोधकर्ताओं ने एक शोध में कहा है कि गहरी नींद लेने से मेमरी टी कोशिकाओं को मजबूती मिलती है, जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.

यूनिवर्सिटी ऑफ ट्यूबिंजेन में अध्ययन के वरिष्ठ लेखक जैन बॉर्न ने कहा, 'दीर्घकालीन स्मृति का निर्माण नींद के दौरान होता है, यह विचार पूरी तरह से नया है.'

अगर आप ढंग से नींद नहीं ले रहे हैं, तो आपका शरीर कई तरह के खतरों का सामना कर रहा होता है.

बॉर्न ने कहा, 'यदि हम नहीं सोते हैं, तो रोग प्रतिरोधक प्रणाली रोगाणु के गलत हिस्से पर केंद्रित हो सकता है.' यह अध्ययन पत्रिका 'ट्रेंड्स इन न्यूरोसाइंसेज' में प्रकाशित हुआ है.
इनपुट: IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें