scorecardresearch
 

शादीशुदा जिंदगी को कैसे बनाएं खुशहाल? काम आएगी रिलेशनशिप एक्सपर्ट की ये 5 सलाह

शादीशुदा रिश्ते को सफल बनाना आसान काम नहीं है. रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का कहना है कि रिश्ते को खुशहाल रखने के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. इसके लिए सबसे जरूरी चीज एक-दूसरे की भावनाओं को समझना है.

रिश्ते को कैसे बनाएं खुशहाल रिश्ते को कैसे बनाएं खुशहाल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के टिप्स
  • एक्सपर्ट ने दी सलाह
  • रिश्ते में प्राथमिकता जरूरी

हर शादीशुदा जिंदगी में छोटी-मोटी समस्याएं आम हैं लेकिन अगर इन्हें समय रहते दूर नहीं किया गया तो ये बड़ी बन जाती हैं. ज्यादातर लोग अपनी निजी जिंदगी के बारे में खुलकर बात करने से बचते हैं. इन समस्याओं को दूर करने के लिए रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स की कुछ सलाह लोगों के काम आ सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

हमेशा बात करते रहें- किसी भी समस्या को दूर करने की पहल बातचीत से हो होती है. अगर आप अपने पार्टनर से मुद्दे पर खुलकर बात नहीं करेंगे तो समस्या का हल कभी नहीं निकलेगा. बातों के जरिए ही आप पार्टनर की भावनाओं को समझ सकते हैं और अपनी भावनाएं समझा सकते हैं. रिश्ते में दिक्कत तभी आती है जब कपल्स आपस में बात करना बंद कर देते हैं.

मुद्दे को बड़ा ना बनाएं- कपल्स का आपस में लड़ना-झगड़ना आम है. स्वस्थ रिश्ते के लिए ये जरूरी भी है लेकिन एक ही मुद्दे पर बार-बार लड़ने से बात बड़ी हो जाती है और फिर रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं. किसी चीज को लेकर आप दोनों का नजरिया अलग-अलग हो सकता है. पार्टनर के विचारों को अनदेखा करने की बजाय उसे समझने की कोशिश करें.

मिलजुल कर करें घर के काम- कपड़े धोना, बर्तन या अलमारियां साफ करने जैसे कामों में अपने पार्टनर का हाथ बटाएं. जब आप दोनों घर पर हों तो अपने-अपने काम बांट लें. इससे किसी एक पर काम का ज्यादा भार भी नहीं पड़ेगा और आप दोनों एक-दूसरे के और करीब आएंगे.

एक-दूसरे की तारीफ करें- हर कोई उम्मीद करता है कि उसका पार्टनर उसकी तारीफ करे. एक-दूसरे की तारीफ करने से आप दोनों हमेशा पॉजिटिव रहेंगे. इसकी वजह से छोटी-छोटी दिक्कतें नजरअंदाज करने की भी आदत बनती है.

एक-दूसरे को प्राथमिकता दें- पार्टनर से सिर्फ खुद के लिए उम्मीदें ना रखें बल्कि उन्हें भी उतनी ही प्राथमिकता दें जितनी आप खुद को देते हैं. जरूरी नहीं कि आप एक ही तरह के विचार रखें लेकिन अलग-अलग विचारों का सम्मान करना भी जरूरी है. 
 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें